जानिए कबूतर का घर मे आना शुभ होता है या अशुभ

सभी पक्षी बहुत ही चंचल और मासूम होते हैं लेकिन एक कबूतर चंचल कम और मासूम ज्यादा होता है। अक्सर कबूतर आराम करने के लिए खाली पड़ी इमारतें, ऊंची इमारतें और खंडहर को ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन यदि यह आपके घर पर आ जाए और घोंसला बनाने लगे तो यह आपको अलग ही संकेत देती है। कबूतर के बारे में बहुत सी मान्यताएं हैं, ऐसा माना जाता है कि कबूतर एक ऐसा पक्षी है जो मनुष्य की तरह हजारों साल पहले से ही दुनिया में मौजूद थे। अक्सर आपने कबूतर को दाना खिलाया होगा हमारे शास्त्रों में बताया क्या है कि घर में कुछ चीज रखी गई है तो वह आपको धन के आगमन में रुकावट बनाती है तथा आपका खर्च बढ़ाती है इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपके यहां भी धन का आगमन हो तो अपने घर से इन चीजों को तुरंत हटा दे।

कबूतरों को दाना खिलाना
अक्सर आपने कबूतर को दाना अवश्य खिलाया होगा मगर कुछ लोग कबूतर की वजह से काफी परेशान भी हो जाते हैं और वह वजह है इसकी विट जिससे लोग परेशान भी रहते हैं वैसे तो कबूतर को शांति का प्रतीक माना जाता है साथ ही कबूतर के बारे में यह भी बताया जाता है कि वह अपने जीवन साथी के लिए बहुत ही ईमानदार होते हैं।

कबूतर का घर में आना शुभ होता है या अशुभ
कबूतरों के बारे में हमारे शास्त्रों में बहुत सी मान्यता है उनमें से एक मान्यता यह है कि यदि कबूतर आपके घर पर छत पर कहीं पर घोंसला बना ले तो इसका मतलब है कि आपके घर में सुख समृद्धि आने वाली है। इसका यह मतलब है कि आपके जीवन में तरक्की का आगमन होने वाला है साथ ही यदि कबूतर आपके घर के अंदर आ जाता है तो यह भी बहुत शुभ संकेत देता है कबूतर का घर में आना घर में सुख शांति आने का संकेत देता है इसका मतलब है कि कुछ समय बाद आपको बहुत ही शुभ संकेत मिलने वाले हैं और आपकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत होने वाली है।

इसके साथ ही शास्त्रों में यह भी लिखा है कि घर में या उसके आसपास अगर कबूतर का घोंसला बना हुआ है तो बिना देरी किए उसे वहां से हटा दें क्योंकि आर्थिक तंगी और घर में अस्थिरता का प्रतीक है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*