जानिए कितने करोड़ संपत्ति के मालिक थे MDH वाले दादाजी

देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में मुकेश अंबानी का नाम लिया जाता है. लेकिन हम जो मसाले खाते हैं, MDH के मालिक कौन हैं और उनकी कितनी संपत्ति है इस बारे में आज हम आपको बताएंगे. MDH मसाला कंपनी के मालिक धर्मपाल गुलाटी जी थे, जो देश में ही नहीं विदेश में भी काफी मशहूर थे. 3 दिसंबर 2020 को उनका निधन हो गया. उन्हें दिल का दौरा पड़ा था और वह इस दुनिया को छोड़ कर चले गए.

धर्मपाल गुलाटी जी का जन्म 1919 में सियालकोट में हुआ था. बचपन मैं उनका परिवार बेहद गरीब था. पांचवी के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी. धर्मपाल गुलाटी जी के पिता मसालों की दुकान करते थे, जिसका नाम MDH था. हालांकि जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो उनका परिवार दिल्ली आ गया और उनके पिता दिल्ली में तांगा चलाने लगे.

1992 में उन्होंने चांदनी चौक में एक दुकान ली और वहां मसाले बनाने शुरू कर दिए, जिसका नाम उन्होंने MDH रखा. धीरे-धीरे यह दुकान मशहूर होती गई. आमदनी बढ़ने के बाद उन्होंने मसाले की फैक्ट्री लगा ली. आज एमडीएच मसाले भारत में ही नहीं दुनिया भर में मशहूर हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुलाटी जी भारत के सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले सीईओ थे. 2017 में उनकी सैलरी 21 करोड़ रुपए थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में एमडीएच मसाला कंपनी का नेट प्रॉफिट 213 करोड़ रुपए था. धर्मपाल गुलाटी जी ने अपने पिता महाशय चुन्नी लाल चैरिटेबल ट्रस्ट खोला.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*