जानिए कैसे बनते है IPS ऑफिसर, कितनी मिलती है सैलरी, क्या होती है पॉवर और सुविधाएं

आईपीएस पद को पाने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. यूपीएससी रैंक पाने वालों को आईपीएस अधिकारी बनने का मौका मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीएस अधिकारियों को क्या सेवाएं और सुविधाएं मिलती हैं और उनकी सैलरी कितनी होती है और कैसे आईएएस अधिकारी बन सकते हैं. अगर नहीं तो यहां जान लीजिए.

कैसे बनते हैं आईपीएस ऑफिसर
आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको पहले ग्रेजुएट होना होगा. आपको यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करनी होगी. इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार को भारत सरकार के लगभग 24 सेवा विभागों में रैंक के आधार पर पोस्टिंग दी जाती है. यूपीएससी में न्यूनतम 250 रैंक वाले अभ्यर्थी का चयन आईपीएस अधिकारी के पद पर होता है. इसके बाद लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में शुरुआती प्रशिक्षण के बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी हैदराबाद में चयनित आवेदकों की 15 सप्ताह की ट्रेनिंग होती है.

आईपीएस अधिकारी को जिले के तमाम पुलिस अधिकारी रिपोर्ट करते हैं. इनके पास कमिश्नरी रूल में अलग पावर होते हैं. आईपीएस अधिकारी के पास जिले के कामकाज करने की पावर होती है. जिले की पुलिसिंग प्रणाली में कोई गड़बड़ी दिखती है तो इसका हल खोजने का काम भी आईपीएस अधिकारी का ही होता है.

आईपीएस अधिकारी की सुविधाएं
आईपीएस अधिकारी को सुरक्षा गार्ड, गाड़ी, सरकारी बंगले के साथ सहायता भी दी जाती है. इतना ही नहीं आईपीएस में चयन के बाद उन्हें विदेश में पढ़ाई करने का विकल्प भी मिलता है. इसके अलावा उन्हें मुफ्त बिजली, वाहन सुविधा और फोन कॉल की सुविधा भी मिलती है. आईपीएस अधिकारी को मेडिकल भत्ते, लाइफटाइम पेंशन व अन्य रिटायरमेंट मिलते हैं.

कितनी होती है सैलरी
आईपीएस अधिकारी को तीन तरह के पे-स्केल दिए जाते हैं. जूनियर टाइम स्केल के तौर पर अधिकारी को 15,600-39,000 रुपये का सैलरी पैकेज दिया जाता है. इसमें 5,400 रुपये का पे-स्केल और जोड़ा जाता है. यह सैलरी शुरुआती लेवल पर दी जाती है. जबकि सीनियर टाइम स्केल के अधिकारी की बेसिक सैलरी 15,600 से ₹39,100 की होती है और इसके अलावा उन्हें ₹6,600 का ग्रेड पे दिया जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*