जानिए खाली पेट केला खाने से शरीर पर क्या असर पड़ता है

यह तो हम सभी जानते हैं कि केला एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसमें बहुत सारा पौष्टिक तत्व भी होता है सुबह की शुरुआत रोज एक केला खाने से हो तो शरीर दुरुस्त बना रहता है। केला बेहद गुणकारी होता है, इसकी गिनती उन फलों में की जाती है जिन्हें खाने से पेट भर जाता है और बहुत देर तक भूख भी नहीं लगती, भारत सहित पूरे विश्व में केले को लोग बहुत पसंद करते हैं। इसके अलावा केले से बहुत सी सब्जियां या और चिप्स भी बनाया जाता है।

केला में विटामिन ए, विटामिन बी, और मैग्नीशियम, विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन बी(6), पाया जाता है। इतना ही नहीं केले में 64% पानी 1.3% प्रोटीन 24% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कुछ लोगों को लगता है कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है तो आपको बता दें कि केला खाने के बाद आपको वर्कआउट करना जरूर चाहिए। अगर आप दिन में वर्कआउट के बिना केला खाएंगे तो आपका शरीर में चर्बी बड़ सकती है

खाली पेट केला खाने के फायदे
□ केला में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर को आवश्यक मिनरल भी प्रदान करता है।
□ यदि आपको लूज मोशन की समस्या बार-बार हो रही है तो आप खाली पेट केला खाएं, दरअसल केला मोशन को बांधता है जिससे लूज मोशन से आराम मिलता है।
□ रोज सुबह उठकर खाली पेट में केला खाने से आपको ऊर्जा मिलती है और दिनभर एनर्जेटिक फील होता है।
□ केला खाली पेट में करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी, केला में कम कैलोरी होती है रोज सुबह एक केला खाना चाहिए।

खाली पेट केला खाने के नुकसान
जहां खाली पेट केला खाने के बहुत से फायदे हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी है।
□ शुगर के मरीजों को खाली पेट केला खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें लगभग 25% हाई शुगर वाली सामग्री होती हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं।
□ अगर आपको पहले से सर्दी या खासी है तो खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए।
□ खाली पेट केला खाने के बाद वॉकआउट करना जरूरी चाहिए नहीं तो यह आपका वजन बढ़ा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*