जानिए चने का पानी पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते है

भारत में चना बहुत तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। कभी इसकी सब्जी बनाकर, कभी चाट के रूप में या कभी पानी में भिगोकर, खासकर अंकुरित करके इसे खाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस चने को पानी में भिगो कर खाया जाता है वह पानी आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वजन घटाने के कारण चाहकर भी चना नहीं खा पाते, ऐसे लोग चने का पानी पीकर उसके पोषक तत्व को प्राप्त कर सकते हैं।

चने में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन के अलावा हेल्दी फैट्स और आयरन आदि होते हैं। जो कि भिगो कर रखे जाने वाले पानी में मिल जाते हैं जिससे कि वह पानी न्यूट्रीशन से भरपूर बन जाता है यदि यह सारे पोषक तत्व आपके शरीर को मिल जाए तो बहुत फायदा होगा। यदि आप कच्चे चने का पानी नही पीना चाहे तो आप इसको उबालकर पानी को छान के पी सकते हैं। इसके अलावा इसमें आप भुना जीरा, काला नमक, और नींबू मिलाकर इसे अपने स्वाद के अनुसार बनाकर पी सकते हैं।

चना का पानी पीने के कुछ फायदे

डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद– चने का पानी डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगा रोजाना चने का पानी पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। इस वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद– खाली पेट चने का पानी पीने से कमजोरी स्वास्थ्य को मजबूत किया जा सकता है, भीगे काले चने से शरीर को सबसे ज्यादा पोषक तत्व मिलता है चने में विटामिन के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं जोकि शरीर के बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं यदि आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है तो रोज चने का पानी पीना शुरू कर दीजिए।

त्वचा को साफ करता है– यदि आप रोज चना का पानी पिएंगे तो यह आपकी त्वचा को अंदरूनी तौर पर साफ करने में मदद करता है यह स्किन संबंधी कई तरह की दिक्कतों से भी बचाता है और आपकी नेचुरल ब्यूटी बढ़ाने का काम करता है।

पाचन क्रिया को बेहतर करता है– चने का पानी रोज सुबह खाली पेट में पीने से आपका पाचन क्रिया दिन भर अच्छा रहेगा। और पेट से जुड़ी दिक्कत भी नहीं होगी, खाने के पाचन में यह मदद करता है।

इस तरह आप पीए चने का पानी
• रात में चना को पानी में भिगोकर रख ले और सुबह उठकर इसे पी ले।
• आप चने के पानी को गर्म भी कर सकते हैं या सीधा चना को उबालकर उसका पानी छानकर पी सकते हैं।
• आप चने के पानी में नमक, अजवाइन, नींबू जैसे चीजें भी डाल सकते हैं।
• चने के पानी का खाली पेट सेवन करने से ज्यादा फायदेमंद होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*