जानिए रिजर्व बैंक ने पहली बार कब और कितने रुपये का छापा था नोट

भारतीय करेंसी को छापने का अधिकार रिजर्व बैंक के पास है. पिछले कुछ सालों में भारतीय नोटों के डिजाइन में बहुत बदलाव हुआ है. हम हर रोज इन नोटों का इस्तेमाल करते आए हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने पहला नोट कितने रुपए का छापा था और उस समय उस नोट पर किसकी तस्वीर छपी थी.

रिजर्व बैंक 1956 से ही मिनिमम रिजर्व सिस्टम के तहत भारतीय करेंसी के नोटों की छपाई करता आ रहा है. इस नियम के मुताबिक, करेंसी नोट प्रिंटिंग के विरुद्ध न्यूनतम 200 करोड़ रुपए का रिजर्व हमेशा रखना जरूरी है. इसके बाद ही रिजर्व बैंक करेंसी नोट प्रिंट कर सकता है.

बता दें कि रिजर्व बैंक की स्थापना देश की आजादी से पहले 1 अप्रैल, 1935 को ही हो चुकी थी. स्थापना के 3 साल बाद 19 जनवरी 1938 में पहली बार आरबीआई ने करेंसी छापी थी. यह नोट 5 रुपये का था जिस पर किंग जॉर्ज VI की तस्वीर छपी हुई थी. यानी रिजर्व बैंक ने पहला नोट आजादी के 9 साल पहले ही छापा था. इसके बाद रिजर्व बैंक ने 10 रुपये, 100 रुपये, 1,000 रुपये और 10,000 रुपये के नोट छापना शुरू कर दिए.

भारत के आजाद होने के बाद रिजर्व बैंक ने सबसे पहले 1 रुपये का नोट छापा था, जो 1949 में जारी किया गया था. 1947 तक भारत के आजाद होने से पहले तक नोटों पर रिजर्व बैंक ब्रिटिश किंग जॉर्ज की तस्वीर छापता था. लेकिन 1969 में पहली बार स्मरण के रूप में 100 रुपये का गांधी जी की तस्वीर वाला नोट जारी किया गया था. बाद में भारतीय करेंसी के नोटों पर गांधी जी की तस्वीर छपने लगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*