सेहत

जानिए रोज कितना लीटर पानी पीना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, ज्यादा पानी पीने से हो सकता है नुकसान

यह तो हम सभी जानते हैं पानी पीना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है अक्सर डॉक्टर और बुजुर्ग भी पानी पीने की सलाह देते हैं वही एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रतिदिन दो से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए इससे शरीर डिटॉक्सिफाई होता है और टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं साथ ही यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है इसके अलावा पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है और पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ स्थिति ऐसी भी होती हैं जिसमें पानी का परहेज करना चाहिए नहीं तो नुकसानदेह हो सकता है आइए जानते हैं किस स्थिति में पानी पीने से परहेज करना चाहिए और पानी पीने की सही मात्रा।

इन परिस्थितियों में ना पिए पानी
● जिम में वर्कआउट या योगा करने के तुरंत बाद पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए यह आपकी सेहत बिगाड़ सकता है लगभग आधे घंटे बाद ही पानी का सेवन करें।
● खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।
● बहुत से लोगों की चाय के ठीक पहले पानी पीने की आदत होती है इस आदत को तुरंत ही छोड़ दीजिए यह आपके पेट में अपच की समस्या पैदा कर सकता है।
● कुछ चटपटा या गरम खाने के बाद आपको पानी का सेवन नहीं करना चाहिए आप इसके स्थान पर लस्सी का सेवन कर सकते हैं।

जानिए ज्यादा पानी पीने से क्या होता है।
यूं तो पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन जिस तरह किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है उसी प्रकार पानी का भी अधिक सेवन आपके शरीर में नमक और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा कम कर सकता है इसके अलावा यह आपकी पेट को फूला भी सकता है आपको इससे उल्टी सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है इतना ही नहीं इससे आपको चक्कर भी आ सकता है रोजाना दो से 3 लीटर ही पानी का सेवन करें इससे ज्यादा पानी पीने से आपको नुकसान हो सकता है।

कितना पानी पीना होता है सेहत के लिए फायदेमंद ?

वैसे तो 2 से 3 लीटर पानी सेहत के लिए पर्याप्त है लेकिन गर्मी के दिन में आप 4 से 5 लीटर पानी का सेवन जरूर करें यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा इसके अलावा यदि आप लिक्विड ड्रिंक का सेवन ज्यादा करते हैं तो पानी की मात्रा दो से 3 लिटर ही रखें इससे ज्यादा सेवन करने से आपको ओवरराइडरेशन की परेशानी हो सकती है। पानी पीते समय हमेशा बैठकर ही पानी पिए खड़े होकर पानी पीने से आपको हार्टअटैक और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है इसके अलावा यदि आप वर्कआउट करते हैं तो बीच-बीच में पानी का सेवन ना करें यह नुकसानदेह हो सकता है धूप से तुरंत आने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपको चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker