जानिए IPS अधिकारियों को कितनी मिलती है सैलरी और कौन कौन से सुविधाएं

यूपीएससी परीक्षा में हर साल लाखों व्यक्ति बैठते हैं जिनमें से बस कुछ हजार ही सफल हो पाते हैं. आईपीएस अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा पास करनी पड़ती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएस अधिकारियों को कितनी सैलरी मिलती है और इसके अलावा उन्हें और कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाती हैं.

आईपीएस अधिकारियों का काम कानून व्यवस्था बनाए रखने का होता है. एक आईपीएस अधिकारी को एसपी से लेकर डीआईजी, आईजी, डीजीपी जैसे पद मिलते हैं. यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के बाद भी इन्हें पहले कड़ी ट्रेनिंग करनी पड़ती है.

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, एक आईपीएस अधिकारी को 56100 रुपये का मूल वेतन मिलता है. इसके अतिरिक्त उन्हें महंगाई भत्ता समेत कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. जैसे-जैसे पदोन्नति होती जाती है, सैलरी में भी बढ़ोतरी होती रहती है. जब कोई आईपीएस अधिकारी डीजीपी के पद पर पहुंचता है तो उसकी सैलरी 2 लाख 25 हजार रुपये महीना हो जाती है.

सैलरी के अलावा मिलता हैं इन सुविधाओं का लाभ
आईपीएस अधिकारियों को अलग-अलग पे बैंड के आधार पर कई अन्य सुविधाओं का लाभ भी दिया जाता है. एक आईपीएस अधिकारी को घर और गाड़ी की सुविधा दी जाती है. घर का आकार और कार पोस्ट के हिसाब से मिलती है. इसके अलावा उन्हें हाउस हेल्पर, सुरक्षा गार्ड, ड्राइवर आदि भी उपलब्ध कराए जाते हैं.

आईपीएस अधिकारियों को मेडिकल ट्रीटमेंट के अलावा बिजली बिल, टेलीफोन आदि का भी भुगतान नहीं करना पड़ता. सारा खर्च सरकार द्वारा ही उठाया जाता है. आईपीएस अधिकारी अगर देश से बाहर पढ़ना चाहते हैं तो वह एजुकेशन लिव भी ले सकते हैं. इसके अलावा अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी मिलती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*