अलसी का इस तरीके से करे सेवन, सेहत को होंगे अनेको फायदे

अलसी हमारे किचन में हमेशा ही उपस्थित होता है। बहुत से खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। अलसी में स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने वाले बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं इसलिए इसे सुपरफूड का दर्जा प्राप्त है। अलसी के बीज, अलसी का तेल, हल्दी का पाउडर, अलसी की गोलियां, अलसी का कैप्सूल और आटे के रूप में भी ऐसी का इस्तेमाल किया जाता है। यह शरीर की विभिन्न प्रकार की दिक्कतों को ठीक करने में बहुत कारगर है। इसमें बहुत से ऐसे औषधि गुण मौजूद है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। अलसी से कब्ज, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ड रोग, कैंसर अनेक समस्याओं से बचने के लिए डाइटरी सप्लीमेंट के रूप में भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में अलसी के छोटे-छोटे बीज आपको बहुत सी बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार अलसी के इस्तेमाल से आप विभिन्न प्रकार के फायदे प्राप्त कर सकते हैं और अपने डाइट में आप किस प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं।

अलसी में मौजूद है यह सभी पोषक तत्व
आपको हम बता देना चाहते कि अलसी एक सुपरफूड है इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे लिए बहुत अच्छे हैं अगर देखा जाए तो एक चम्मच पिसी हुई अलसी में 7 ग्राम होती है और इसमें 1.28 ग्राम प्रोटीन, 2.95 ग्राम से 2.02 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.91 ग्राम फाइबर, 17.8 मिलीग्राम कैल्शियम, 7.4 मिलीग्राम मैग्निशियम, 4. 9 मिलीग्राम पोटैशियम, 6.5 माइक्रोग्राम फोलेट मौजूद होता है।

हृदय रोग के लिए है कारगर
भूरे काले रंग के ये छोटे-छोटे अलसी के बीच हृदय रोगों के लिए बहुत अच्छे से उपस्थित घुलनशील फाइबर प्राकृतिक रूप से आपकी शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है। इससे हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रोल घटने लगता है और रक्त प्रवाह बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में आप हार्ड की विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं।

अलसी में मौजूद है ओमेगा-3
अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को बहुत अच्छा करने खून का थक्का जमने यह थक्का बनने से रोकता है जो हार्ट अटैक का कारण भी बनता है यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी बहुत कारगर है।

अलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स
देखा जाए तो अलसी में बहुत से ऐसे एंटी ऑक्सीजन और फाइटोकेमिकल्स मौजूद है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए बहुत कारगर है इसे त्वचा में झुर्रियां नहीं आती है और कसाव बना रहता है यह त्वचा को अच्छा बनाने के लिए भी बहुत अच्छा है।

फाइबर से भरपूर है अलसी के बीज
अलसी के बीच में फाइबर के बहुत अधिक मात्रा पाई जाती से 7 ग्राम अलसी के बीज में करीब 2 ग्राम फाइबर मौजूद होता है अलसी के बीज में घुलनशील और आगरा से दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं घुलनशील फाइबर रातों के लिए अच्छा है और पाचन को धीमा कर देता है इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

वजन कम करता है
वजन कम करने के लिए अलसी के बीज का इस्तेमाल किए जा सकते हैं या वजन को कंट्रोल करने के लिए भी बहुत कारगर है अलसी के बीज में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है फाइबर से पेट भरा भरा महसूस होता है बार बार भूख नहीं लगती है जिसकी वजह से आपका वजन नहीं बढ़ता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदे
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत कारगर है साबुत अलसी रक्त शर्करा को कम कर सकती है ऐसे में यह आपके लिए बहुत फायदेमंद अलसी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है जिससे रक्त शर्करा कम करने में प्रभावी माना जाता है टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज खाना बहुत फायदेमंद है ब्लड सूगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आरसी एक बहुत अच्छा उपाय है।

जाने अलसी के बीज का सेवन करने के तरीके
आपको हम बता देना चाहते कि अलसी का बीज का सेवन आ विभिन्न अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं ऐसे में अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं अलसी के तेल का भी सेवन कर सकते हैं या इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे किसी के बीच का किस तरह सेवन कर सकते हैं—-

■अलसी के बीज का पाउडर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं आप इसके पाउडर का एक स्मूदी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

■अलसी के बीज का पाउडर बनाकर आप इससे अपने खाने में भी इस्तेमाल कर सकते साथ ही साथ आप इसे सलाद के ड्रेसिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

■इसमें फाइबर की बात अधिक मात्रा होती है जो हमारे लिए बहुत अच्छा है अपने भोजन में फाइबर स्वाद बढ़ाने के लिए खाने में ऊपर से आप अलसी के भी डाल सकते हैं यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

■दही के साथ आप अलसी के बीज को मिलाकर भी खा सकते हैं यह भी एक अच्छा विकल्प है।

■अलसी के बीज को आप रात में पानी में भिगोकर सुबह इस पानी का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*