दो वक्त की रोटी के लिए चूना भट्टी में काम करते थे नाना पाटेकर, संजय दत्त से इसलिए करते हैं नफरत

नाना पाटेकर जी 1 जनवरी को 66 वर्ष के हो गए हैं। नाना पाटेकर जी बॉलीवुड इंडस्ट्री में किसी भी पद पहचान के मोहताज नहीं है। मराठी परिवार में जन्मे नाना का असली नाम विश्वनाथ पाटेकर है लेकिन फिल्मों में इन्हें नाना पाटेकर के नाम से ही जाना जाता है। नाना पाटेकर अपनी एक्टिंग के दम पर हिंदी और मराठी सिनेमा में अपनी खुद की एक अलग पहचान बनाई है और आज तक इनके जैसा एक्टर मिल पाना मुमकिन है। उन्होंने फिल्मी नजरिए से तो सभी वाकिफ है लेकिन रियल लाइफ में भी नाना अपना एक अलग नजरिया और अपना एक अलग पॉइंट ऑफ व्यू रखते हैं। ऐसे में हम आपको बताना चाहते हैं कि नाना पाटेकर की जिंदगी इतनी भी आसान नहीं थी। आपको हम बता देते हैं कि नाना पाटेकर का बचपन बहुत गरीबी में गुजरा है उन्होंने 13 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था। स्कूल के बाद नहाना 8 किलोमीटर दूर चुना भट्टी में जाते थे और फिल्म के पोस्टर पेंट किया करते थे ताकि एक वक्त की रोटी उन्हें नसीब हो सके। आम तौर पर हमें एक्टर्स को देखकर लगता नहीं है कि उन्होंने अपनी जिंदगी में इतना सब कुछ देखा है लेकिन इनकी पीछे का कारण बहुत सारा हो सकता है ऐसे ही नाना पाटेकर की जिंदगी भी हमेशा अमीरी में नहीं कटी है उन्होंने भी बहुत बुरा समय देखा है।

बेखौफ और दबंग किरदार के लिए मशहूर है नाना पाटेकर
आपको हम बता देना चाहते हैं कि नाना पाटेकर एक ऐसे कलाकार हैं जो अपनी काबिलियत और एक्टिंग के बल पर ही अपना नाम बनाया है। ऐसे में नाना पाटेकर अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत वर्ष 1979 में आई फिल्म गमन से की थी इसके बाद उन्होंने उन्होंने गीत, अंकुश, प्रहार, प्रतिघात जैसी फिल्मों में अपने एक्टिंग की छाप छोड़ी है जो आज तक लोगों के दिलों पर बस गई है नाना पाटेकर अक्सर ऐसे किरदारों में नजर आते हैं जो बेखौफ हो जो मुंहफट होने के साथ ही साथ दमदार के एक्टिंग के लिए उन्हें जाना ही जाता है। फिल्मों में शानदार मोनोलॉग किया है जो हर एक्टर के बस की बात नहीं होती है उन्होंने हिंदी मराठी समेत कई भाषाओं की फिल्म इंडस्ट्रीज में काम किया है और बॉलीवुड में तो उन्होंने बहुत ज्यादा काम किया और उनका एक अलग ही पहचान है।

जाने क्यों नाना पाटेकर रहते हैं अपनी पत्नी से अलग
आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन जब बात पूरी तरह से सच्चे हैं नाना पाटेकर एक आम इंसान की तरह ही जिंदगी जीते हैं। कभी भी उन्हें आपने ग्लैमर अवतार में या फिर ग्लैमर जिंदगी जीते हुए नहीं देखा होगा वह बहुत ही आम लोगों की तरह अपना जीवन यापन करते हैं। नाना पाटेकर को खाना बनाने का भी बहुत ज्यादा शौक है उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वह एक एक्टर से ज्यादा एक बहुत अच्छे कुक है नाना पाटेकर ने थिएटर आर्टिस्ट नीलू उर्फ नीलकांति से शादी की है नाना पाटेकर पत्नी नीलू से अलग रहते हैं हालांकि उनका तलाक नहीं हुआ है लेकिन बहुत सालों से अलग ही रहते हैं।

एक अलग ही छाप छोड़ जाते हैं नाना पाटेकर
आप सभी इस बात को भलीभांति जानते हैं कि नाना पाटेकर जिस भी फिल्म में काम करते हैं उस फिल्म में एक अलग ही केदार पर नजर आते हैं और उस फिल्म पर अपनी मुहर लगा देते हैं फिल्मों में बोलेगा उनके संवाद उनके बोलने का तरीका और उनका एक्टिंग आज भी लोग इसके लिए शर्त लगाते हैं और उनके जैसा हुनर पाने की कोशिश करते हैं उन्होंने अपने अभिनय के दम पर 4 फिल्म फेयर अवार्ड, तीन राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड भी जीता है। हिंदी सिनेमा में अब तक सिर्फ नाना ही ऐसे एक एक्टर है जिन्होंने मुख्य कलाकार सह कलाकार और नकारात्मक भूमिका तीनों में फिल्मफेयर अवार्ड जीता है आज तक उनके जैसा मल्टी टैलेंटेड एक्टर आज भी बॉलीवुड इंडस्ट्री को प्राप्त नहीं हो पाया है।

आखिर क्यों संजय दत्त से नफरत करते हैं नाना पाटेकर जाने पूरा सच
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नाना पाटेकर जी संजय दत्त से नफरत करते हैं और वह कभी भी संजय दत्त के साथ काम नहीं करना चाहते हैं। संजय दत्त के 1993 सीरियल ब्लास्ट वाले केस के बाद नाना पाटेकर एक अहम निर्णय लिया था नाना का कहना है कि “मैं संजय दत्त के साथ अपनी पूरी लाइफ में काम नहीं किया और ना ही भविष्य में अब उनके साथ कभी काम करूंगा, साल 1993 में जो हुआ मुझे उस बात का बहुत दुख है मैंने वर्ली बेस्ट बस ब्लास्ट में अपना भाई खोया था मेरी पत्नी की भी उसी हादसे में डेथ हो जाती अगर उन्होंने दूसरी बस नहीं ली होती तो मैंने अपनी पत्नी को भी खो दिया होता मैं यह नहीं कह रहा कि इसके लिए संजय दत्त जिम्मेदार है लेकिन वह थोड़े भी इस हादसे के लिए रिस्पांसिबल है तो मैं उनके साथ काम नहीं करूंगा यह पर्सनली नहीं कह रहा हूं और ना ही यह हिंदू-मुस्लिम का सवाल है मैं सभी को बराबर मानता हूं और यह निर्णय उन लोगों के लिए लिया है जो उस दुर्घटना में मारे गए थे” और यही कारण है कि नाना पाटेकर संजय दत्त के साथ कभी भी काम नहीं करेंगे और ना उन्होंने किया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*