वजन घटाने के साथ-साथ खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी है बहुत फायदेमंद है इमली का जूस, ऐसे करे इस्तेमाल

इमली एक ऐसा फल है जो बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें इमली सबसे ज्यादा पसंद होती है। इमली का स्वाद महिलाओं को तो सबसे ज्यादा पसंद होता है। इसका खट्टा मीठा स्वाद सभी कोई बहुत ज्यादा पसंद होता है ऐसे में किसे इमली खाना पसंद नहीं होगा लोगों को यह खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है लोग इसकी चटनी बनाने के साथ-साथ अन्य तरह से भी खाने में इमली का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको बता देगी इंग्लिश जिस तरह से आज मैं बहुत ज्यादा अच्छी होती है। उसी प्रकार यहां स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा अच्छी मानी जाती इसमें विटामिन बी ट्वेल्व फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता इसलिए यह सेहत की दृष्टि से भी बहुत गुणकारी है इसलिए यदि आप इमली में इमली को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह बहुत फायदा को पहुंच जाएगी इसे आप जूस बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं या आपको बहुत फायदा पहुंचा दो क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और क्या हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाने के साथ-साथ हमारे शरीर को विभिन्न संक्रमण से बचाने में भी बहुत ज्यादा मदद करता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से इमली के जूस का सेवन करने से आपका वजन कम के साथ आपकी खूबसूरती भी 2 गुना ज्यादा बढ़ जाती है।

इमली का जूस बनाने का सही तरीका जाने इसकी विधि
इमली का जूस बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है आप इसे घर पर ही आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं इमली का जूस सेहत के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी साबित होता है ऐसे में हम आपको बताएंगे किस इमली बनाने के लिए आप—
■सबसे पहले इमली को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें अब इसमें से सारी बीच को बाहर निकाल कर अलग कर लें इसके बाद आप अपने स्वाद के अनुसार 2 लिटर पानी उबालें और उसमें इमली मिक्स कर दे और थोड़ी देर तक उसे ऐसे ही छोड़ दें।
■ गैस बंद करने के बाद इमली को एक छलनी से छान कर अलग करें इसे साफ करें ताकि इमली का सार रह जाए और इसे कुछ देर तक छोड़ दे ताकि यह ठंडा हो जाए।
■ इसके बाद आप बढ़ाने के लिए इसमें से थोड़ा शहद मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं

इमली के जूस पीने के फायदे
पाचन तंत्र को करता है तुरंत अच्छे पाचन तंत्र के लिए और पेट के अच्छे सेहत के लिए आप इमली का जूस का सेवन कर सकते हैं यह शरीर को बहुत फायदा तो पच आता ही है साथ जब पेट संबंधी सारी परेशानियों को दूर करता है ऐसे में अपच कब्ज पेट में ऐठन या फिर सूजन जैसी परेशानी यदि आपको है तो आप जरूर इसका सेवन करें या आपको बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और सुरक्षा प्रणाली का बढ़ना बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इनफेक्शन वायरस इन्फेक्शन से बचने के लिए हमारे शरीर मजबूत होना बहुत जरूरी है इमली में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो कि आपके शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत ज्यादा असरदार है इसलिए आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं।

दिल को रखता है दुरुस्त
दिल को अच्छा रखने के लिए और हार्ट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए इमली का जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद है या कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने का काम करता है।

मोटापा को करता है तेजी से कम
यदि आप मोटापे से जूझ रहे हैं तो आपको हम बता दें कि अमरीका जूस आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा इमली के जूस में माइल्ड ड्यूरेटिक गुण मौजूद होते जो शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित होते हैं और इमली में फाइबर के भी बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है जो पेट में भाग घंटों तक आपको भरा भरा महसूस करती और बार-बार आपको खाना खाने की जरूरत नहीं पड़ती जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

दोगुना करती है खूबसूरती को
खूबसूरती को बढ़ाने के लिए और चेहरे की परेशानी को दूर करने के साथ-साथ चेहरे को खिला खिला और चमकदार बनाने के लिए आप इमली के जूस का सेवन कर सकते हैं हेल्दी चीजों का सेवन आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है ऐसे में इमली का जूस आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है
इमली में माइल्ड यू रेडी के गुण मौजूद होते हैं जो कि आप शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे तो यह आपकी किडनी और आंतों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा इसलिए आप इमली के जूस का सेवन कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*