जानिए कच्चा पपीता खाने से क्या फायदे और क्या नुकसान होते है

कच्चे पपीते को आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। कच्चे पपीते का इस्तेमाल आपने सब्जियों में तथा व्यंजन बनाने में किया होगा साथ ही आपने कच्चे पपीते के कई तरह के व्यंजन भी खाए ही होंगे लेकिन क्या आप जानते कि कच्चा पपीता हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कच्चे पपीते का सेवन आपको विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचा सकता है कच्चे पपीते में विटामिन का बहुत अच्छा सोर्स मौजूद होता है। पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पका पपीता हमारे सेहत के लिए कितना अच्छा होता है यह तो आप सभी जानते हैं इसमें सभी तरह के विटामिंस और मिनरल्स एक साथ मौजूद होते हैं इसलिए हमारी सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। अक्सर लोग पके पके पपीते के फायदे आपको बताते हैं और यह सच भी है लेकिन आपको इस बात को भी जान लेना चाहिए कि पके पपीते के अलावा कच्चा पपीता भी हमारे स्वास्थ्य के लिए उतना ही लाभकारी है। विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए भी यह लाभकारी है। कच्चे पपीते का इस्तेमाल मोटापा कम करने के लिए पी लिया और डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कच्चे पपीता खाने के फायदों के बारे में—

जाने कौन कौन से फायदे देखता है कच्चे पपीते का सेवन

इन्फेक्शन को दूर करने के लिए लाभदायक
कच्चे पपीते और उसके बीज दोनों ही विभिन्न प्रकार के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन ए विटामिन सी विटामिन सी भरपूर मात्रा में इसके बीजों में मौजूद होता है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करता है पर कच्चा पपीता सर्दी जुकाम के साथ इंफेक्शन से भी लड़ता है यह संबंधी समस्याओं से भी फायदा पहुंचा सकता है या बैक्टीरिया बढ़ाने से भी रोकता है।

कब्ज के लिए है फायदेमंद
कब्ज की समस्या के लिए भी कच्चे पपीते को बहुत लाभदायक माना गया कच्चे पपीते में मौजूद होता है टाइपिंग जो कि प्राकृतिक रूप से कब्ज को ठीक करने के लिए बहुत सहायक है अगर आप इस समस्या से पीड़ित है तो आपको कच्चे पपीते को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

लिवर के लिए भी है लाभदायक
जिन लोगों को लीवर संबंधी परेशानियां लगी रहती है उनके लिए कच्चा पपीता का सेवन करना बहुत फायदेमंद है पीलिया होने के बाद लिवर पर इसका प्रभाव देखने को मिलता है और हमारा लीडर बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है ऐसे में आप पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके लीवर को मजबूत करने में बहुत मदद करेगा।

गैस की समस्या को भी करता है दूर
यदि आपको पेट संबंधी गैस की समस्या है अपच की समस्या है तो आप को कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए या बहुत आराम दे गई है पाचन तंत्र को ठीक करने में भी बहुत कारगर है।

कैंसर के जोखिम को करता है कम
कच्चे पपीते में बहुत से ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट और फिर तो न्यू एंड पाए जाते हैं जो शरीर के कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में बहुत मदद करते हैं जिससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

डायबीटीस के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए तो करेला पपीता खाना बहुत फायदेमंद है इसमें नियमित रूप से अगर आप से बात करेंगे तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काम करेगा जिससे डायबिटीज की समस्या कंट्रोल में रहेगी इसलिए डायबिटीज के रोगियों को तो कच्चे पपीते का सेवन करना ही चाहिए।

जाने कच्चे पपीते के कुछ नुकसान
आपको बता देना चाहते हैं कि जहां कच्चा पपीता हमारे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है वहीं इससे कुछ कुछ नुकसान भी हो सकते हैं इसलिए इसे थाने पर थोड़ी सावधानी रखें—

■गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए कच्चा पपीता खाने से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है इसलिए जो लोग गर्भवती हैं उन्हें भूल कर भी कच्चे पति का सेवन नहीं करना चाहिए।

■ जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी है उन्हें भी कच्चा पपीता खाने से बचना चाहिए कच्चे पपीता की सीमा से अस्थमा और घबराहट जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसलि कच्चे पपीते की अत्यधिक मात्रा का सेवन करने से।
■आप बच्चे बच्चों को कच्चे पपीते का सेवन नहीं करने देना चाहिए ऐसा माना जाता है कि यह बच्चों के लिए ज्यादा अच्छा नहीं होता है इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है ऐसे में बच्चों को कब्ज की परेशानियां बढ़ने लग जाती हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*