जाने किस तरह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है काली किशमिश का पानी

जैसा कि हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते है की ड्राई फ्रूट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। ड्राई फ्रूट और उनसे होने वाले लाभ से हम बहुत अच्छी तरह से वाकिफ है।पर स्वास्थ्य भरपूर होने के बावजूद यह हमारी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा अच्छे हैं। इस समय करोना काल चल रहा है तो हमें में ड्राई फ्रूट खाना ही चाहिए। इससे मिलने वाले प्रोटीन विटामिंस मिनरल्स हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे हैं। यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी बहुत मदद करते हैं। ऐसे में यदि बात की जाए अलग-अलग तरह के ड्राई फ्रूट्स की तो कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट है जिनका सेवन हमें बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है ऐसे ही में ही है एक काली किशमिश आज हम बात करने जा रहे हैं काली किशमिश के बारे में आपने नारंगी किसमिस तो बहुत बार खाई होगी और देखा होगा साथ ही आपने मुनक्का भी देखा और जरूर खाया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली किशमिश भी पाई जाती है

काली किशमिश हमारे स्वास्थ्य और भी ज्यादा अच्छी होती जिस तरह से किशमिश और मुनक्का हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है उसी तरह से काली किशमिश के फायदे जानकर आप पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे। काली किशमिश आपको हार्ट की प्रॉब्लम बीपी की प्रॉब्लम हड्डियां कमजोर होना पेट संबंधी परेशानियां एनीमिया की कमी खून की कमी बालों स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है और यदि इस किशमिश को यदि आप भिगोकर इसके पानी के साथ इसका सेवन करते हैं तो यह आपके लिए और भी अच्छा होगा। यदि आप रोज रात को इन किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें तो सुबह उस पानी का सेवन करने से आप विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं।

किशमिश में पाया जाता है अनेकों पोषक तत्व
यदि बात की जाए नारंगी किशमिश और मुनक्का की तो हम सभी जानते कि यह तो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती लेकिन आज हम बात करने जा रहे काली किशमिश के बारे में काली किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे अनेकों पोषक तत्व मौजूद होते हैं काली किशमिश काले अंगूर के द्वारा ही बनाई जाती है।. काली किशमिश की तासीर गर्म होती इसलिए सर्दियों के मौसम में लोग इसका ज्यादा सेवन नहीं करते हैं और यदि हम इसके पानी का सेवन करेंगे तो यह हमारे और भी फायदेमंद है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए है फायदेमंद
काली किशमिश और उसके पानी का सेवन आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात दिला सकता पोटेशियम, फाइबर दोनों ही हाई बीपी को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद है इसलिए काली किशमिश में यह दोनों चीज भरपूर मात्रा में पाई जाती है इसमें हाई बीपी के मरीजों के लिए यह बहुत लाभदायक है उन्हें जरूर इसका सेवन रोजाना करना चाहिए।

खून की कमी को को करता है दूर
जिन लोगों को एनीमिया और खून की कमी की शिकायत है उन लोगों को भी खून की कमी से बचने के लिए किशमिश और किसमिस का पानी को जरूर पीना चाहिए लेकिन आपको इस पर सेवर रोजाना करना होगा तभी आपको फायदा पहुंचाएगा रोजाना काली किशमिश और उसके पानी का सेवन करने से खून की सारी कमी आपके शरीर से दूर हो जाएगी।

पाचन तंत्र के लिए भी है फायदेमंद
काली किशमिश में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है इससे लिए यह हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है इसका रोजाना सेवन करने से पाचन तंत्र की विभिन्न प्रकारका की समस्याएं दूर जाती है साथ ही जिन लोगों को कब्ज की समस्या है वह भी दूर हो जाती है।

हड्डियों को रखता है मजबूत
काली किशमिश में बोर ऑन पाया जाता है जो हड्डियों के विकास के लिए बहुत लाभदायक है इसलिए इसका सेवन करना हमारे हड्डियों को मजबूत रखने में बहुत कारगर है इसके अलावा इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों की बोन डेंसिटी को मजबूत करती है।

बालों के परेशानियों से दिलाता है निजात
जिन लोगों को बालों की समस्या आए दिन लगी रहती है बाल झड़ना रुखा होना टूटना जैसी समस्याएं अगर है तो आपको रोजाना काली किशमिश और उसके पानी का सेवन करना चाहिए शरीर में आयरन विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से ही हमारी बाल संबंधी परेशानी होती है। इसलिए यदि हम रोजाना किसमिस किसमिस का पानी पिएंगे तो यह हमारे बालों की सारी समस्या को दूर कर देगा।

स्किन के लिए है फायदेमंद इस अच्छे स्किन चमकदार स्किन दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए काली किशमिश और उसका पानी का जरूर सेवन करना चाहिए काली किशमिश में कई एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो इस स्कीम को कई समस्याओं से बचाते हैं इसे नियमित रूप से खाने से आपकी स्किन में चमक आती है और आपकी इसकी संबंधी सारी परेशानी दूर हो जाती है।

इम्यूनिटी को करता है स्ट्रांग
करोना काल रहा है ऐसे में हमारे शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छा होना बहुत जरूरी है इसलिए इसके लिए फायदेमंद किशमिश और किसमिस का पानी किसमिस में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है इसलिए किसमिस के पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे विभिन्न तथा तरह की बीमारियों से लड़ने में हमें बहुत मदद मिलती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*