जाने कौन सी खिचड़ी है सेहत के लिए फायदेमंद, गेहूं की खिचड़ी या फिर चावल की खिचड़ी

प्राचीन काल से भारतीय घरों में खिचड़ी का सेवन किया जा रहा है। खिचड़ी एक लोकप्रिय खानों में से एक है बहुत से लोगों को खिचड़ी खाना बहुत ही पसंद होता है क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बहुत लाभ पहुंचाते हैं हमारे शरीर को। ऐसे में कुछ लोगों को चावल की खिचड़ी पसंद है तो कुछ लोगों को दलिया वाली खिचड़ी पसंद है। दोनों तरह की खिचड़ी को बनाने का तरीका अलग नहीं होता है। इसमें सब्जियां, मसाले मिलाकर ही खिचड़ी बनाया जाता है। चाहे वह चावल की खिचड़ी है, चाहे वह दलिया हो चावल और दलिया दोनों की खिचड़ी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। खिचड़ी में विटामिन मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते इसलिए हमारे लिए एक संपूर्ण आहार बन जाता है। लेकिन बहुत से लोग इस बात को लेकर संदेह में रहते हैं, उन्हें खिचड़ी का सेवन करना चाहिए या फिर दोनों में एक जैसे ही होते हैं। आज हम आपको बताएंगे आपको क्या फायदा पहुंचा सकती है और आपको कौन सी खिचड़ी का सेवन करना चाहिए।

कौन सी खिचड़ी कौन से लोगों को खाना चाहिए जाने एक्सपर्ट्स की राय।

ऐसे बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट और नुट्ररिशियन है जो किया बात को बताते हैं कि कौन से खिचड़ी का सेवन किस प्रकार की परेशानी में करना चाहिए ऐसे में हर एक परेशानी के लिए अलग प्रकार की खिचड़ी का सेवन किया जाता है जो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे_

■जिन लोगों को पेट खराब होने की शिकायत हो गई है उल्टी दस्त पेट दर्द हो रहा है उन लोगों को चावल की खिचड़ी ज्यादा गुणकारी होगी।
■ऐसे में जिन लोगों को कब्ज की परेशानी है और आप कुछ हल्का खाना चाहते तो आप दलिया की खिचड़ी खा सकते हैं यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा दलिया में फाइबर की मात्रा अत्यधिक होती जो पेट को साफ करने के लिए बहुत फायदेमंद है।
■ऐसे में एसिडिटी और गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको दलिया की खिचड़ी ज्यादा फायदेमंद होगा। दलिया पेट में गैस पेट दर्द और पेट में ठंडे से समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है।
■ जिन लोगों को डिहाइड्रेशन की परेशानी हो गई है मतलब कि पानी की कमी शरीर में होती चली जा रही है उन लोगों के लिए चावल की खिचड़ी ज्यादा फायदेमंद होगी।
■ यदि आपको ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो आपको दाल और चावल की खिचड़ी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है चावल की तुलना में दाल की मात्रा आपको अधिक रखनी चाहिए इसके साथ ही आप अपने खिचड़ी में सब्जियों को भी ऐड कर सकते हैं।
■यदि आप कमजोर है और आपका वजन जरूरत से ज्यादा कमजोर है दुबली पतली है तो आपको दाल और चावल की खिचड़ी ज्यादा खाने चाहिए।
■ थायराइड डायबिटीज के रोगियों को दलिया की खिचड़ी ज्यादा फायदेमंद हो सकती इन लोगों के लिए दलिया बहुत अधिक फायदेमंद होता है लेकिन में भी दाल की मात्रा रखनी चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*