हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी में चाय पीना सही है या गलत, जाने एक्सपर्ट की जुबानी

हर व्यक्ति भारत में चाय का शौकीन होता है। लोगों को यहां पर चाय की लत सी होती है, जिन्हें बार बार चाय पीने की आदत होती है। और उनकी आदत बिल्कुल भी छूट नहीं सकती है। ऐसे में चाय पीना तो हमारे शौक की बात है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं,, क्योंकि देखा जाए तो यह समस्या आज के समय में बहुत आम समस्या हो गई है। बहुत से लोग हैं जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। दुनिया भर में करोड़ों लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आज के समय में परेशान है। भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब खान-पान, चिंता, तनाव की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती चली जा रही है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अपने खान-पान और अपने डाइट का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो उनके शरीर में पोटेशियम की मात्रा को बढ़ाएं जिससे उन के शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ना आए। ऐसे में आपको आज हम कुछ ऐसी बात बताने जा रहे हैं कि यदि अब आप हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में है तो आपके लिए चाय पीना अच्छा है या बुरा है। इस बारे में जानने के लिए आज हम आपको बताएंगे कि एक्सपर्ट की राय इस विषय में क्या है क्या सच में हाई ब्लड प्रेशर के लोगों को चाय पीनी चाहिए या नहीं पीनी चाहिए तो चलिए जानते हैं।

जानिए आखिर होता क्या है हाई ब्लड प्रेशर
आपको हम बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या क्या होती है हमारे शरीर में जब रक्त धमनियों पर अधिक दबाव पड़ता है तो इसे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कहा जाता है और जब बहुत कम दबाव पड़ता है तो इसे लो ब्लड प्रेशर की समस्या कहा जाता है। इसे हाइपरटेंशन, हाई ब्लड प्रेशर और उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है। इसके लक्षण हैं क्या–यदि आपको सांस लेने में दिक्कत महसूस हो, थकान, कमजोरी, सर दर्द, चक्कर आना, सीने में दर्द की समस्याएं हो तो यह सब हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण प्रदर्शित करती हैं। आपको हम बता दें कि नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 एमएमएचजी होती है और यदि इससे ज्यादा ब्लड प्रेशर की मात्रा बढ़ जाए तो यह हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी कहा जाता है जो कि हार्ड के रोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

जाने क्या चाय पीना सही है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में
आपको हम बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट जो न्यूट्रिशन डॉक्टर खुद ही बताते हैं कि वैसे तो चाय पीना ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ाता लेकिन ब्लड प्रेशर होने पर चाय पीना चाहिए या नहीं यह कई स्थितियों पर निर्भर करता है। इन कंडीशन में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को चाय बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए चलिए जानते हैं कौन सी है स्थितियां—

यदि हो एसिडिटी की समस्या
अगर हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को एसिडिटी की समस्या ज्यादा है तो उन लोगों को चाय पीने से बचना चाहिए या उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।

तनाव और एंग्जाइटी पर ना पिए चाय
अगर हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को एंग्जाइटी तनाव चिंता बहुत ज्यादा मात्रा में है उन्हें डिप्रेशन है तो उन्हें चाय पीने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति में यदि आप चाय पिएंगे तो यह आपके ब्लड प्रेशर का लेवल और ज्यादा बढ़ा सकता और जॉब के लिए खतरा है।

खाली पेट ना पिए चाय
जिन लोगों को हाय ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है उन लोगों को भूल कर भी खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए यह आपके ब्लड प्रेशर को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं जो आपके लिए बहुत मुसीबतें खड़ी कर सकती हैं।

यदि है किसी भी प्रकार की जलन की समस्या
यदि जो रोगी हाई ब्लड प्रेशर के हैं उन लोगों को यदि सीने में जलन पेट में जलन पेशाब में जलन जैसी समस्याएं हैं तो लोगों को चाय से परहेज करना चाहिए नहीं तो उनकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है उन्हें ठंडे प्रदान करने वाली चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

इस प्रकार करें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल
■जो भी हाई ब्लड प्रेशर के रोगी है जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें अपने डाइट का विशेष ध्यान रखना जो उन्हें कम नमक की मात्रा और सोडियम की मात्रा अपने खानपान में बहुत ज्यादा कम रखनी चाहिए। नमक को सोडियम की अधिकता ब्लड प्रेशर को और बढ़ा सकती है।

■हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को कैफीन का सेवन करने से भी बचना चांदी की मात्रा में कैफीन बीपी के मरीजों की बीपी को ज्यादा बढ़ाने में कारगर साबित हो सकती है।

■बीपी कंट्रोल करने के लिए आप वजन को कंट्रोल करें।

■ तेल मसाले वाले चीजों का खानपान बिल्कुल भी ना करें।

■धूम्रपान अल्कोहल का सेवन करने से भी आपको बचना चाहिए।

■आप ब्लड प्रेशर हाई की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे दूर करने के लिए आप नियमित तौर पर प्राणायाम योग और एक्सरसाइज को अपने जीवन में शामिल करें ऐसे में आपको रोज 1 घंटे बाद जरूर करना चाहिए।

■हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को पैक और प्रोसेस्ड फूड जैसे चिप्स अचार आदि का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है यह आपको और भी ज्यादा मुसीबत में डाल सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*