सभी प्रकार के दर्द को दूर करता है तेज पत्ता का काढ़ा, जाने इसे बनाने का तरीका

हमारे रसोई घर में ही ऐसे बहुत से पदार्थ मौजूद हैं जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। खासकर मसालों में ऐसे बहुत से पदार्थ प्राप्त होते हैं हमें जिनका इस्तेमाल हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने में कर सकते हैं। साथ ही साथ यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती है और इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में बहुत मदद करती है। ऐसे ही है हम सभी के रसोई में मिलने वाला एक सामग्री है तेजपत्ता तेज पत्ते का इस्तेमाल भारतीय रसोई में बहुत ज्यादा किया जाता है। यह मसालों में भी अहम भूमिका निभाता है लेकिन आपको हम बता दें यह सिर्फ स्वाद बढ़ाने के काम नहीं आता इसके काढ़ा पीने से आपको सेहत को विभिन्न फायदे भी प्राप्त होते हैं तेज पत्ते में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होने की वजह से यह बहुत फायदेमंद है। साथ ही साथ इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भी बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है जो कैंसर ब्लड क्लोटिंग और दिल संबंधित गंभीर बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है तो आप अगर तेज पत्ते का काढ़ा का सेवन करेंगे तो यह आपकी विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर कर देगा। ऐसे में आपको इसके बनाने की सही विधि का भी जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है तो आज से निकलना हम आपको बताएंगे उसके फायदे और बनाने की विधि—

इस प्रकार बनाए तेज पत्ते का काढ़ा
आवश्यक सामग्री
■10 ग्राम तेजपत्ता
■10 ग्राम अजवायन
■5 ग्राम सौंफ

बनाने की विधि
■तेज पत्ते का काढ़ा बनाने के लिए आप सबसे पहले 10 ग्राम तेजपत्ता 10 ग्राम अजवायन 5 ग्राम सौंफ को अच्छी तरह से फाइल पीसकर एक मिश्रण और पाउडर बनाकर तैयार कर लें।
■अब इस मिश्रण को 1 लीटर पानी में डालकर अच्छी तरह से उबा ले।
■इसे जब तक उबालना है या तब तक करे जब तक पानी आधा ना हो जाए सके बाद आप गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें कुछ देर बाद जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो आप इसे काढ़े का सेवन करें आपको यह काढ़ा बहुत फायदे पहुंचाएगा।

तेज पत्ते के काढे पीने के फायदे

मोच को करता है दूर
आपको बता देना चाहते कि कहीं पर भी आपको मोच आ गई है तो सूजन और दर्द बहुत हो रहा है और अभी से राहत पारा चाहते हैं तो आप तेज पत्ते का काढ़ा पी सकते हैं आप चाहे तो तेज पत्ते को पीसकर उसका लेप भी दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

ठंड के मौसम में है फायदेमंद
आपको हम बता देना चाहते हैं कि ठंड के मौसम में शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द महसूस होने लगता है साथ ही साथ सर्दियों के मौसम में विभिन्न प्रकार की परेशानियां भी देखने जाने को मिलती है ऐसे में आप तेज पत्ते के काढ़े का सेवन कर सकते हैं यह आपको फायदा पहुंचाएगा।

शारीरिक दर्द को करता है दूर
आपको शरीर में किसी भी प्रकार की दर्द है और बार-बार आपको दर्द महसूस हो रहा है तो आप को तेज पत्ते का काढ़ा पीना चाहिए इसके सेवन से आपको तुरंत ही आराम मिल जाएगा आप रोजाना यदि तेज पत्ते का काढ़ा पिएंगे तो यह आपको बहुत फायदा।

सर दर्द को करता है दूर
आपको हम बता देना चाहते कि तेज पत्ते के काढ़े का सेवन करना आपके सर दर्द को भी ठीक करने में बहुत मदद करता है तेज पत्ते का काढ़ा पीने से सिर दर्द से भी तुरंत ही आराम मिल जाता है या तनाव को भी ठीक करने में काम करता है।

वजन कम करने के लिए भी है फायदेमंद
तेज पत्ते के काढ़े का सेवन करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म बहुत तेजी से बढ़ता है जिससे पेट अधिक देर तक भरा भरा रहता है और वजन कम करने के लिए तो यह बहुत कारगर है जो लोग वजन कम करना चाहते हैं आप तेज पत्ते के काढ़े का सेवन कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*