सुबह सुबह रोज चाय की जगह पर पिए तेज पत्ता का काढ़ा, मिलेगी बहुत सी बीमारियों से तुरंत आजादी

भारतीय घरों में और भारतीय रसोइयों में बहुत से तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में अनेकों तरह के मसाले भी मौजूद है इन सभी का अपना अपना अलग-अलग फायदा भी होता है। तेज पत्ते भी एक ऐसा मसाला है जो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है विभिन्न प्रकार के सब्जियों और व्यंजनों को बनाने के लिए आप तेज पत्ते का इस्तेमाल करते हैं। खास बात यह है कि यह केवल अपनी एक अलग स्वाद के लिए नहीं बल्कि अपने औषधि गुण से भी भरपूर होता है। इसमें औषधि गुण भी भरपूर मात्रा में होते हैं वैसे तो ज्यादातर लोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इनसे आपके सेहत के लिए कौन-कौन से फायदे भी हो सकते हैं। यह किस प्रकार आपके शरीर के लिए गुणकारी साबित हो सकता है आप रोज सुबह आज चाय जरूर पीते होंगे, लोगों को रोज सुबह जागते ही चाय पीते हैं जो कि हर कोई करता है लेकिन आप यदि विभिन्न प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप तेज पत्ते के काढ़े का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा अभी कुछ समय से ही अलग-अलग तरह के काढो का सेवन करना प्रचलन में आया है, जो शरीर को अनेक लाभ पहुंचाता है। ऐसे में तेज पत्ते का काढ़ा बनाकर अपने को हेल्दी रख सकते हैं तो आज सर्जिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार तेज पत्ते का काढ़ा पीने से हमको फायदा हो सकता है।

तेज पत्ते में है बहुत से पोषक तत्व
एक पत्ते में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा इसीलिए इसका काढ़ा पीना भी आपको बहुत फायदा पहुंचाता तेज पत्ते में कॉपर, पोटेशियम कैलशियम, मैग्निशियम, सेलेनियम और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद थे इतना ही नहीं है। एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर होता है जो कैंसर ब्लड क्लॉटिंग और दिल से जुड़ी विभिन्न प्रकार की बीमारियां दूर करने के लिए बहुत कारगर है तेज पत्ते का काढ़ा कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है।

इस प्रकार तैयार करें घर पर तेज पत्ते का काढ़ा
घर पर आसानी से बन जाने वाले तेज पत्ते का डेको आक्रोश सुबह बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं इसके बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है या आसानी से ही बन जाता है।

आवश्यक सामग्री
इसे बनाने के लिए
■४-५ तेज पत्ते ले
■चुटकी भर दालचीनी का पाउडर
■दो कप पानी नींबू और
■शहद

बनाने की विधि
■तेज पत्ते का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी ले ले और गैस पर इसे चढ़ा दें।
■ इसमें तेज पत्ते डालें और उबाल लें।
■अब इसमें दालचीनी पाउडर को डालें और 10 मिनट उबालने के बाद इसे बंद कर दें।
■ अब इसमें नींबू और शहद मिलाकर इसे ठंडा होने पर भी है इसलिए आपको बहुत फायदा प्राप्त होगा।

तेजपत्ता के काढे है को पीने के फायदे

सर दर्द और शरीर दर्द से दिलाता है नीजाद
यदि आपको सर दर्द शरीर दर्द जैसी समस्याएं लगी हुई है तो आप को तेज पत्ते का काढ़ा पीना चाहिए इससे आपको बहुत जल्दी आराम मिल जाएगा।

नसों में आ गया है खिचाव
यदि आपको अचानक ही सोते वक्त या उठते बैठते वक्त नसों में खिंचाव आ गया है नसों में सूजन आ रहा है तो आप को तेज पत्ते के काढ़े का सेवन करना चाहिए इससे आपको आराम मिलेगा।

कमर दर्द के लिए भी है फायदेमंद
यदि आपको कमर दर्द में बार-बार परेशानी रहती है तो आपको तेज पत्ते के काढ़े का सेवन करना चाहिए या आपको बहुत फायदा देगा।

करता है इन्फेक्शन को दूर
तेज पत्ते में बहुत से ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इन्फेक्शन को दूर करने के लिए बहुत कारगर है इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते जो इन्फेक्शन को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।

ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल
जी से भी डायबिटीज की समस्या है उन लोगों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए तेज पत्ते का काढ़ा का सेवन जरूर करना चाहिए ब्लड सूगर लेवल को कंट्रोल करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*