लौकी के तेल से दूर होगी बालों की सभी समस्या, जाने इसे बनाने का तरीका

बिजी लाइफ स्टाइल और आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से हम अपने खान-पान और अपने शरीर में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। अनुचित खानपान की वजह से हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है साथ ही साथ हमें अनहेल्थी डाइट, स्ट्रेस व तनाव की वजह से भी हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है। ऐसे में हमारे बालों की भी समस्या आजकल आम हो गई है। तरह-तरह की परेशानी बालों का झड़ना, कम उम्र में बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना, बालों का पतला होना, बालों का रूखापन जैसी समस्या लगी ही रहती है और इससे निजात पाने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं और पानी की तरह पैसे बहाते हैं ब्यूटी पार्लर में, लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि कुछ आसान उपाय और घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी आप अपने बालों को पहले से बेहतर कर सकते हैं यह आप की हेयर फॉल के समस्या, हेयर डैमेज को दूर करने में आप की काफी मदद करता है। बालों को मजबूत, घना- लंबा और चमकदार बनाने के लिए उन्हें पोषक तत्व की बहुत जरूरी तो होती है।

पोषक तत्व अगर इन्हें भरपूर मात्रा में मिले तो यह आपकी सारी बालों की समस्याओं को दूर कर देंगे बालों को पोषण देने के लिए हम नारियल का तेल सरसों का तेल क्या बदाम का तेल को इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको एक विशेष प्रकार के तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हम लौकी का तेल कहते हैं। लौकी के तेल से भी बालों की सारी समस्याएं दूर हो जाती है लौकी में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। लौकी का तेल हमारे सिर, बाल, मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल को बालों पर लगाने से हेयर फॉल रुक जाता है इस तेल से रूसी की समस्या और बालों के झड़ने की समस्या और बालों में रूखापन आ गया यह सब समस्याओं से निजात मिलता है लौकी के तेल में मैग्नीशियम, सोडियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन बी कंपलेक्स जाता है। लौकी के तेल में मौजूद यह सभी पोषक तत्व आपने बालों को बहुत फायदा पहुंचाते हैं आज हमारे इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही लौकी के तेल के फायदे बताएंगे।

लौकी के तेल के चमत्कारी फायदे
बालों को एक बहुत अच्छे पोषक की आवश्यकता होती है यदि बालों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे तो आपके बाल पहले से काफी अच्छे हो जाएंगे और आपको ज्यादा ध्यान देने की भी जरूरत नहीं है इससे आपके बाल मजबूत घने लंबे और चमकदार हो जाएंगे और आपके बालों संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएंगे और यह सभी पोषक तत्व आपको लौकी के तेल से प्राप्त हो सकते हैं यह आपको और आपके बालों को काफी फायदा पहुंचाएंगे।

बाल झड़ने की प्रक्रिया को रोकने में करता है मदद
यदि आप बहुत लंबे समय से बालों के झड़ने की प्रक्रिया से बहुत परेशान है तो आप जरूर ही लौकी के तेल का इस्तेमाल करे इसमें बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे बालों को झड़ने से रोकते हैं ऐसे में लौकी के तेल से यदि आप बालों का मसाज करते हैं और हेयर फॉल या बाल झड़ने की समस्या से आपको निजात मिलता है। इससे बाल लंबे और घने बनते हैं या बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है या आपके बालों को काफी हद तक मजबूत करने में भी आपकी मदद करता है।

सफेद बालों से दिलाता है छुटकारा
इस आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से आज कल सफेद बाल होने की समस्या सभी की हो गई है हर व्यक्ति सफेद बालों की समस्या से परेशान है कम उम्र में ही लोगों के बाल आजकल सफेद हो जा रहे हैं और इन को छुपाने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी कलर का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे बालों को बहुत डैमेज कर देते हैं लेकिन आज हम आपको लौकी के तेल के बारे में बताने जा रहे हैं लौकी के तेल के फायदे अनेक है इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते है।

रूसी और डैंड्रफ की समस्या को भी करता है दूर
रूसी और डैंड्रफ की समस्या खासकर तौर पर सर्दियों में होती ही है इस समस्या से हर कोई दूसरा इसके लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट ऑफ ब्यूटी सैलून में पैसे खर्च करते हैं और महंगे महंगे हेयर ट्रीटमेंट कर आते हैं लेकिन हम आपको आज आसान उपाय बताए जा रहे हैं लौकी के तेल की मदद से भी आप डैंड्रफ और उसी से छुटकारा पा सकते हैं।

रूखापन को करता है दूर
यदि आपके बाल बन गए हैं बहुत ड्राई तो आपके लिए लौकी का तेल हो सकता है वह वरदान साबित। आपको बस इसे रोजाना या हफ्ते में दो बार मसाज करना है इससे आपके बालों से ड्राइनेस और रूखापन दूर हो जाएगा और आपके बाल पहले की तरह चमकदार नजर आएंगे।

बालों को बनाता है पहले से मजबूत
यदि आपके बाल धनी नहीं है और लंबे नहीं होते हैं और मजबूत नहीं है बार-बार टूटते हैं तो आपको लौकी के तेल को अपने बारे में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए इसके नियमित इस्तेमाल से आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं।

लौकी के तेल बनाने की पूरी विधि
लौकी हम सभी को आसानी से प्राप्त हो सकता है हर किसी के घर में सब्जी के रूप में लौकी का इस्तेमाल किया जाता है लौकी को इस्तेमाल करके आप आसानी से लौकी का तेल बना सकते हैं इसके लिए आपको लौकी और नारियल तेल की आवश्यकता है जाने लौकी के तेल को बनाने की पूरी विधि-
■ लौकी का तेल बनाने के लिए आपको लौकी को उसके छिलके के समिति ही छोटे छोटे टुकड़ों में काट लेना होगा।
■इसे आप 4 से 5 दिन इन टुकड़ों को धूप दिखा दें।
■इसके बाद एक पैन ले इसमें नारियल का तेल डालकर उसे गर्म होने दे।
■नारियल का तेल जब बहुत तेज गर्म हो जाए तो इसमें लौकी के टुकड़े डाल दें इसे 15 से 20 20 मिनट तक अच्छी तरह से पकाएं।
■ जब लौकी अच्छी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें।
■अब इसके ठंडे होने का इंतजार करें जब यह ठंडा हो जाए तो फिर इसे छान लें और कांच की बोतल में डालकर स्टोर कर ले और हफ्ते में दो बार हफ्ते में तीन बार इसे रात में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें।
■ उसके बाद सुबह से बात कर ले कुछ ही समय बाद आपकी बालू संबंधित सारी परेशानियां हो जाएगी दूर।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*