पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए ऐसे खाये सहजन

सहजन एक सब्जी होती है खाने में तो यह बहुत स्वादिष्ट लगती है लेकिन आपको हम बता दें कि सहजन तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हमारे आसपास और हमारे देश में बहुत सी ऐसी सब्जियां मौजूद है जो सिर्फ खाने में स्वादिष्ट नहीं होती वह गुणों से भी भरपूर होती है। आसानी से बाजार में उपलब्ध भी हो जाती है। ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं सहजन नाम की सब्जी के बारे में इसकी सिर्फ सब्जी ही नहीं इस में मिलने वाले फूल पत्तियों के भी गजब फायदे हैं। इसके लगातार सेवन से व्यक्ति हमेशा चुस्त-दुरुस्त और जमा रहता है। इसमें औषधीय गुण भरपूर मात्रा में होते हैं अगर आप डॉक्टर हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सहजन के तने पत्ते छाल पूर्ण फल और कई अन्य भागों का अलग अलग तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि सहजन का पेड़ जड़ से लेकर फल तक बहुत ही गुणकारी होता है सजन में एंटी फंगल एंटी वायरल एंटीडिप्रेसेंट और anti-inflammatory के गुण मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसके अलावा इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व जैसे कि कैल्शियम, पोटैशियम, जस्ता, मैग्नीशियम, आयरन के कई पोषक तत्व मौजूद होते जो हमारे शरीर के हमारे पाचन तंत्र को भी अच्छा रखने में बहुत मदद करते हैं ऐसे में जिन लोगों को पेट संबंधी परेशानियां रहती है उन लोगों को सहजन का सेवन करना ही चाहिए।

सहजन का सेवन करने के फायदे

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए करता है मदद
इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए भी आप बहुत फायदेमंद है इसलिए इसका सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा।

पेट संबंधी परेशानियों को करता है दूर
जिन लोगों को पेट संबंधी परेशानियां रहती है जैसे कि अपच की शिकायत पेट दर्द पेट में जलन एंटीअल्सर होता है तो उन लोगों को सहजन का सेवन जरूर करना चाहिए इसमें बहुत अच्छे गुण मौजूद होते हैं जो आपके लीवर की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है।

खून की कमी को करता है दूर
आयरन की कमी होने पर हमारे शरीर में खून की कमी होने लग जाती है इससे यदि आप दूर करना चाहते तो आप सहजन का सेवन कर सकते इसमें भरपूर मात्रा में आयोजन पाया जाता है साथ ही आप के खून को साफ करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

विषाक्त पदार्थों को शरीर से करता है दूर
सहजन में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेटिव के गुण भी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए बहुत फायदेमंद है मुक्त कर के कारण होने वाली क्षति टाइप टू डायबिटीज डे की समस्या और अल्जाइमर जैसी कई पुरानी बीमारियों के लिए जिम्मेदार हो सकती है ऐसे में इसका सेवन इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।

करता है कान दर्द दूर
कान दर्द को दूर करने के लिए भी अब सहजन का उपयोग कर सकते इसके लिए इस की ताजी पत्तियों को तोड़कर आप उस का रस की कुछ बूंदें कान में डालने से आपको बहुत आराम मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*