नीम का अत्यधिक उपयोग आपको पहुँचा सकता है नुकसान, होता है ये साइड इफ़ेक्ट

नीम एक ऐसा पेड़ है। जिसकी हर हिस्से को औषधीय दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना गया है नीम बहुत सी औषधीय गुण से भरपूर होता है आए हजारों वर्षों से आयुर्वेद में नीम को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी नीम की पत्तियों से ना जाने कितने सारे बीमारियों के लिए औषधीय बनाई जाती है। नीम बहुत सी बीमारियों को दूर करने के लिए आज भी उपयोग किया जा रहा है। गांव के लोग नीम की जड़ से लेकर छल, फूल, पत्ते, बीज और इसका तेल का उपयोग भी विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होने की वजह से यह कई बीमारियों से लड़ने में हमारी बहुत मदद करता है। नीम की पत्तियों में मौजूद एंटीसेप्टिक हमें स्वछ्ता प्रदान करते है और कीटाणुओं को दूर करते हैं हालांकि अगर बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकते हो और इसके भी अनेकों साइड इफेक्ट आपको देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में यदि आप अत्यधिक मात्रा में नीम का सेवन करेंगे तो या आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि नीम के रोजाना इस्तेमाल से कौन कौन से साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

नीम के रोजाना अत्यधिक इस्तेमाल से हो सकते हैं यह सभी नुकसान

हो सकता है एलर्जी
आपको हम बता देना चाहते कि नीम का सेवन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। नीम के पत्तों में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होने की वजह से यह आपके त्वचा संबंधी सारी एलर्जी से आपको छुटकारा मिल सकता है लेकिन कोई डॉक्टर का मानना है कि यदि इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यानी आपके शरीर में एलर्जी भी पैदा कर सकती है।

आपकी किडनी को कर सकता है डैमेज
नीम के हैवी डोज से किडनी भी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है इस तरह से के कोई बड़े मामले अभी तक तो सामने नहीं आए लेकिन यह धीरे-धीरे आपकी किडनी को डैमेज करता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात को कहते कि नींद जैसी चीजों का अत्यधिक सेवन करने से आपको सावधानी बरतने की बहुत जरूरत है।

बिगड़ सकता है आपका ब्लड शुगर लेवल
डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा ध्यान अपने शुगर लेवल पर देना होता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना सबसे बड़ी बात होती है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए नीम के अर्थ या फिर इसके जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है लेकिन इसका सेवन निर्धारित मात्रा में करना चाहिए डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर लेवल का लोग हो ना ही उसका खतरनाक होता जितना हाई होना होता है अगर आप ब्लड शुगर लेवल को लोग करने की दवाई ले रहे हैं तो आपको इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए क्योंकि नीम आपके शरीर के सुपर लवर को कम करता है और अगर आप इसके लिए दवा का विषय बन कर रहे हैं तो आपको काफी कम हो सकता है और यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

पेट को हो सकता है नुकसान
आपको हम बता दें कि नीम का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना आपके पेट को खराब करने में अहम भूमिका निभा सकता है कई बार खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए हम अपने स्वास्थ्य के प्रति कुछ ज्यादा ही जागरूक हो जाते हैं ऐसे में कई लोग ज्यादा ज्यादा नीम का सेवन भी करने लगते हैं लेकिन बहुत अधिक मात्रा में नीम का सेवन करने से ही आपके पेट संबंधी परेशानियां उत्पन्न कर सकता है इसलिए सोच समझकर इसका सेवन करना चाहिए।

इम्यूनिटी को करता है लो
इस बात को तो हम सभी जानते हैं कि नियम हमारी इम्यूनिटी सिस्टम के लिए कितना हेल्दी होता है लेकिन कई ऐसे रिसर्च में पता चला है कि इम्यून सिस्टम को या कुछ ज्यादा ही उत्तेजित कर के आप के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं इसलिए इसका सेवन सोच समझ कर करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*