झड़ते बालों से हैं बहुत ज्यादा परेशान तो सोने से पहले करें कुछ काम, तुरंत मिल जाएगा झड़ते बालों से छुटकारा

झड़ते बालों की समस्या एक आम समस्या हो गई है। हर व्यक्ति चाहे वह बच्चा हो या बुरा या फिर हो नौजवान भी है झड़ते बालों से परेशान। ऐसे में बालों की समस्या बहुत बढ़ गई है और यह हमें चिंता में डाल देती है लेकिन बालों का झड़ना एक आम समस्या है, लेकिन यह अत्यधिक मात्रा में जब बाल झड़ने लगे तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में हमें बहुत ज्यादा डर लग जाता है अगर समय पर बालों का झड़ना हम नहीं रोक पाए तो यह हमारे गंजेपन का कारण भी बन सकती है। फिर हम गंजेपन या फिर बाल झड़ने की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी सैलून का इस्तेमाल करते हैं और वहां जाकर हजारों रुपए बर्बाद करते हैं और अपने बालों में केमिकल ट्रीटमेंट करआते हैं जो कुछ समय के लिए तो हमारे बालों को अच्छा कर देता है लेकिन उसके बाद हमारे बाद पहले से भी ज्यादा खराब हो जाते हैं। केमिकल हमारे बालों को बहुत ज्यादा खराब कर देते हैं। ऐसे में यदि आपको बाल झड़ने की परेशानी है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा कर भी अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

इस तरह करें बालों का झड़ना बंद

सोने से पहले करें जड़ों की अच्छी तरह से मालिश
यदि आपका लंबे समय से बाल झड़ रहा है तो यह जरूरी है कि आप अपने जड़ों में पोषण पहुंचाए इसके लिए आप रोज सोने से पहले रात को हल्के हाथों से अपनी जड़ों में मसाज करें इसके लिए आप अच्छे तेलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं वरना आप खाली हाथ भी बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मसाज करेंगे तो इससे आपके बालों की जड़ों का ब्लड सरकुलेशन तेजी से होगा और बालों की जड़ों में पोषण आएगा जिससे कि आपका बाल झड़ना रुकेगा।

नॉर्मल और मुलायम तकिए का इस्तेमाल करें
आपके सोने वाले तकिए का कवर मुलायम होना चाहिए ऐसा ना करने से तकिए के कवर से बाल घर्षण खाते हैं और रगड़ के हमारे बाल खराब होने लग जाते जिससे बाल टूटते हैं और झड़ते हैं और बहुत कमजोर हो जाते हैं।

होममेड मास्क को लगाए
हफ्ते में दो बार अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों के अच्छे ग्रोथ और अच्छे टेक्सचर के लिए आप बालों में हेयर मास्क को जरूर दो बार अप्लाई करें। हफ्ते में दो बार यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपका बाल बहुत जल्द ही झड़ने से रुक जाता है।

जरूर लगाएं हफ्ते में दो बार तेल
बालों में पोषण पहुंचना बहुत जरूरी है आज के समय में हम तेल लगाना बालों में भूल ही गए हैं इसलिए यदि आप झड़ते बालों से परेशान है तो हफ्ते में दो बार आप रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में अच्छी तरह से तेल लगाकर बांध के सोए सुबह उठकर वॉइस करें ऐसा करने से आपके बाल झड़ने की समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी।।

लगाए सिरम सोने से पहले
रात को यदि आप अपने बालों में सीरम लगाएंगे तो आपका बाल बहुत जल्द ही झड़ना रुक जाएगा श्रीराम हमारे बालों को नमी प्रदान करता है जिससे हमारे बाल झड़ते नहीं है उन्हें ड्राई नहीं होने देता है जिससे आपके बाल बहुत अच्छे रहते हैं।

रोज सोने से पहले जरूर करे बालों को कंघी
आपको बता देना चाहते हैं कि सोने से पहले बालक तुम्हें अच्छी तरह से संगीत है ना बहुत जरूरी है दिन भर में बाल बुलाए जाते हैं और इसी तरह सोने से बालों में गांठ पड़ जाती है रात को सोने से पहले बालकों को हल्के हाथों से कम गीत अरे इसे स्कैल्प की मसाज भी हो जाएगी और आपका हेयर फॉल भी रुकेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*