ठंड के दिनों में रहते है सर्दी-खांसी और बुखार से परेशान, तो खाये ये चीजें, नहीं होगी परेशानियां

सर्दी का मौसम बहुत लोगों को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं यह मौसम ठंड के साथ-साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। ठंडे मौसम में बैक्टीरिया की वजह से खांसी सर्दी जुकाम और बुखार जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को यह नहीं पता होता कि खांसी सर्दी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसी वजह से खांसी जुकाम की समस्या जल्दी से ठीक नहीं होती, आप सभी डॉक्टर की सलाह लिए बिना खांसी सर्दी की दवा खाने लगते हैं इसका असर उल्टा भी पड़ सकता है।

मौसम बड़ी तेजी से बदलता है और हमारा शरीर एकदम से बदले हुए मौसम में एडजस्ट नहीं हो पाता। इसलिए खांसी सर्दी जैसी समस्या होती है। लोग कहते हैं कि खासी कोई रोग नहीं है बल्कि रोगों का लक्षण है खांसी-सर्दी से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर होता है आइए आपको बताते हैं कि ठंड के मौसम में किन चीजों को खाने से आपको खांसी सर्दी, जुकाम की समस्या नहीं होगी।

लहसुन
लहसुन को सब्जी के स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है जो जुकाम और खांसी से बचाव के लिए भी यह लाभकारी होता है। लहसुन में पोटैशियम, कैल्शियम, सल्फ्यूरिक कंपाउंड होते हैं जो कि इंफेक्शन को हमारे शरीर से दूर रखते हैं साथ ही पेट को साफ रखने में मदद करते हैं। इससे हमारा इम्यूनिटी फंक्शन भी अच्छा रहता है।

शहद
सर्दी खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते हैं। चाय या गर्म नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से आपको आराम मिलेगा शहद गले की खराश और गले के दर्द को भी दूर करने में लाभकारी होता है।

दालचीनी
खासी में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए शहद और दालचीनी को मिलाकर इसका पाउडर बना लें फिर पानी में मिलाकर पी लें इससे भी खांसी बहुत जल्दी ठीक हो सकती है साथ ही शहद के साथ इसे दालचीनी का सेवन कर सकते हैं।

केला
कई लोग सर्दी में केला खाना बंद कर देते हैं उन्हें लगता है कि इससे कफ या सर्दी जुकाम होता है लेकिन आपको बता दें। कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है इसको रोज सुबह खाने से आपको सर्दी जुकाम और कफ जैसी बीमारियां नहीं होंगी। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल्स शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है इसलिए सर्दी खांसी होने के दौरान भी केला खाना बंद नहीं करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*