ठंड के मौसम में अगर आप भी हैं फटी एड़ियों से परेशान, तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

सीजन बदलने के साथ-साथ एडिया फटना काफी आम बात है बिजी लाइफ स्टाइल में हम अपनी पैर की स्किन पर उतना ध्यान नहीं दे पाते लेकिन बहुत से लोग होते हैं जिसकी एडिया हमेशा फटी रहती है यह देखने में काफी खराब और भद्दा लगता है कई लोग इस समस्या से इतने परेशान होते हैं कि उन्हें लोगों के सामने जाने से शर्म आती है इस कारण लोग अपनी मनचाही सैंडल भी नहीं पहन पाते। अगर आपकी भी एडिया फट चुकी है और फटी एड़ियों का इलाज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि एडियो के फटने का कारण क्या है। एड़ियों के फटने के अनेक कारण हो सकते हैं किसी व्यक्ति का वजन सामान्य से अधिक हो तो उसका दुष्प्रभाव एडियो पर पड़ सकता है। यदि त्वचा ड्राई हो तो भी एरिया फट जाती है इसके अलावा ठंड अधिक बढ़ने से एड़िया फटने लगती है फटी हुई एड़ियों के कारण चलने फिरने में भी बहुत दर्द होता है। अगर इसका इलाज जल्दी नहीं किया गया तो यह गंभीर बीमारी बन सकती है और इनफेक्शंस लग सकते हैं इसके इलाज के लिए हम बहुत से क्रीम और लोशन का उपयोग करते हैं लेकिन अगर यह सब करने के बाद भी आपको फटी एड़ियों से छुटकारा नहीं मिल रहा तो आज हम आपको फटी एड़ियों से निजात पाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

एडी फटने के कारण
• अधिक गर्म पानी से स्नान करना
• थायराइड के मरीजों की एड़ियां अधिक फटती है।
• तलवों में अधिक नमी होने से एडिया पड़ती है।
• खाली पैर ज्यादा चलने से एडिया फटेगी।

फटी एड़ी का घरेलू इलाज
■ अगर आपकी एडिया लंबे समय से फटी हुई है और कोई भी क्रीम या दवा आपकी एड़ियों को ठीक नहीं कर पा रही, तो आपको रोज रात में नारियल तेल से अपने पैरों की मसाज करना चाहिए आपको नारियल तेल को गर्म करके अपनी एडियो में लगाना चाहिए इससे आपकी एडिया भरने लगेगी।

■ अगर आप फटी हुई एड़ियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल और चीनी का स्क्रब बना सकते हैं फटी एड़िया पर इसे लगाने से एड़ी के डेड सेल्स को निकालने में मदद करेगा और एडीयो को मॉइश्चराइज करेगा।

■ एक मुट्ठी नीम की पत्ती पीसकर पेस्ट बना लें इसमें 3 चम्मच हल्दी का पाउडर अच्छी तरह मिला लें और फटी एड़ियों में इस पेस्ट को लगाकर आधे घंटे छोड़ दें इसके बाद पैरों को गर्म पानी से साफ करें यह एंटीबायोटिक का काम करेगा और आपकी एडीयो से इंफेक्शन को निकालेगा।

■ मसले हुए पके केले को अपनी फटी हुई एड़ियों में लगाएं इसे 15 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दे 15 मिनट बाद इसे ठंडे या गर्म पानी से धोए यह एक काफी आसान नुस्खा है जिसका इस्तेमाल आप बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं।

■ सेंधा नमक भी फटी एड़ियों के लिए कारगर होता है इसके लिए बस एक टब में गर्म पानी डाले इसके बाद इसमें सेंधा नमक डालें। आप अपने पैरों को उसमें डुबोकर लगभग 20 से 25 मिनट रखें इससे आपके एडीयो के डेड स्किन निकलेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*