ठंड के मौसम में दिन की शुरुआत करें तुलसी की चाय से, सेहत को होंगे गजब के फायदे, जानिए इसे बनाने का भी तरीका

भारत में तुलसी को पवित्र पौधा का दर्जा दिया जाता है भारतीय आयुर्वेद के हिसाब से भी तुलसी का बहुत महत्व माना जाता है और सर्दियों में आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल शारीरिक और मानसिक समस्याओं के उपचार के लिए भी किया जाता है स्वास्थ्य के लिए तो इसका उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है तुलसी का उपयोग बहुत सी दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है इसके अलावा आप इसका सेवन अलग अलग तरीके से भी कर सकते हैं। इन्हीं में एक तरीका है तुलसी का चाय।

रोज सुबह दूध वाली चाय के बजाय तुलसी का चाय पीने से आपको फायदा होगा, ना सिर्फ स्वाद की दृष्टि से बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी तुलसी का चाय काफी फायदेमंद माना जाता है। तुलसी की चाय में बहुत से एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण पाया जाता वहीं इसमें ब्लड प्रेशर नियंत्रण करने की भी क्षमता होती है साथ ही तुलसी में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमलेरियल, एंटी डायरियल और एंटी एलर्जी गुण भी पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करता है इसके अलावा ठंड में इम्यूनिटी मजबूत करने में भी यह मददगार होता है ऐसे व्यक्ति जो तनाव से गुजर रहे हैं उन्हें रोज तुलसी का चाय पीना चाहिए यह नेचुरल हीलिंग करेगा। आइए जानते हैं तुलसी के चाय पीने के फायदे।

इस तरह बनाए तुलसी का चाय
सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर उसे गैस में गर्म करने के लिए रख दें। जब पानी अच्छी तरह गर्म हो जाए तो उसमें चाय की पत्तियां डाले और कुछ देर उबाल दें। उसके बाद इसमें तुलसी के सात से आठ पत्तियों को डालकर उबाले, ध्यान दें तुलसी के पत्तों को पहले अच्छी तरह धो ले तुलसी के पत्ते डालने के बाद एक बार चाय को अच्छी तरह उबाल ले, अब चाय को एक कप में छान ले और ऊपर से शहद या चीनी मिलाकर अच्छी तरह घोल ले अब आपकी चाय तैयार है आप चाहे तो तुलसी की चाय में अदरक, नींबू या काला नमक भी डाल सकते हैं।

रोजाना खाली पेट तुलसी का चाय पीने से होते हैं यह फायदे

● वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार तुलसी के पत्तों से बनी चाय का सेवन सर्दी जुकाम जैसी समस्या से निजात दिलाने का काम करता है इसके नियमित सेवन से मौसम के बदलने से होने वाली बीमारी जैसे सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार से छुटकारा मिलता है।

● जिन लोगों को अक्सर पाचन से जुड़ी समस्या होती है उनके लिए तुलसी का चाय काफी फायदेमंद होता है डॉक्टर के अनुसार तुलसी की चाय पीने से पेट से जुड़ी समस्या जैसे गैस, दस्त, कब्ज, पेट में ऐंठन, और उल्टी से निजात मिल सकता है दरअसल तुलसी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो कि पाचन की समस्याएं उत्पन्न करने वाले बैक्टीरियास को मारने का काम करता है।

● तुलसी के पत्ते की चाय पीने से मुंह व दातों को काफी फायदा मिलता है तुलसी में पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण दांतो के प्लाक को कम करने में मदद करता है वही यह माउथ फ्रेशनर की तरह भी काम करता है जिससे कि मुंह मे बदबू की समस्या से भी निजात मिल सकता है।

● तुलसी की चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के स्वास्थ्य को भी अच्छा रखने में मदद करते हैं दरअसल तुलसी का चाय के सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते है जिसका फायदा आपकी त्वचा और बालों को मिलता है और वह अच्छे होते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*