ठंड के मौसम में यदि आपको भी होती है डैंड्रफ की समस्या, तो जानिए इसका असली कारण और छुटकारा पाने के आसान घरेलू नुस्खे

यह तो आप सभी जानते होंगे कि बाल आपकी खूबसूरती में चांद लगा देता है लेकिन उन्ही बालों में यदि डैंड्रफ या झड़ने की समस्या हो जाए तो बहुत परेशान कर सकती है ना सिर्फ परेशान कर सकती है बल्कि डैंड्रफ होने से शर्मिंदगी भी बहुत होती है ज्यादातर ठंड में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है इसका कारण प्रदूषण और दिनचर्या भी हो सकता है यदि डैंड्रफ की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह समस्या आपको बहुत दिनों तक परेशान कर सकती है और आपके बाल को बहुत हद तक कमजोर भी कर सकती है डैंड्रफ की समस्या होने से ना सिर्फ बाल खराब होते हैं बल्कि सिर की त्वचा में भी रूखापन आने लगता है इससे आपको खुजली और जलन की समस्या भी हो सकती है यदि आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तमाम प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर चुके हैं और रिजल्ट अच्छा नहीं मिल रहा तो आइए जानते हैं डैंड्रफ होने के कारण एवं इससे छुटकारा पाने के उपाय।

डैंड्रफ होने के कारण
○ मानसिक तनाव की वजह से आपको बालों में रूसी की समस्या हो सकती है जी हां आप भी शायद सुनकर यह हैरान होंगे लेकिन यदि आपको मानसिक तनाव है तो डैंड्रफ की समस्या होना आम है इसलिए दिन में 8 घंटे नींद लेनी चाहिए इससे आपका तनाव दूर होगा।

○ ठंड में बढ़ते प्रदूषण के कारण आपको रूसी की समस्या हो सकती है इसके लिए आप रोज 20 से 25 मिनट धूप की किरने ले यह डैंड्रफ दूर करने में मददगार हो सकती है।

○ बहुत से लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए स्कैल्प में तेल लगाते हैं लेकिन यह आपके लिए उल्टा हो सकता है इससे आपके बाल चिपचिपे हो सकते हैं वहीं बालों में मौजूद बैक्टीरिया को तेल सोख सकता है इससे आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है।

○ अगर आपको डैंड्रफ की समस्या बहुत दिनों से है तो आपकी स्कैल्प में रूखापन आ जाएगा इस रूखापन को दूर करने के लिए आप एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं यह ना सिर्फ आपके डैंड्रफ को दूर करेगा बल्कि स्कैल्प में नमी भी लाएगा।

○ गर्मी की तुलना ठंड में डैंड्रफ की समस्या अधिक होती है ऐसे में आप यीस्ट युक्त भोजन ना खाएं क्योंकि यह भी त्वचा में रूखे होने का कारण हो सकता है और आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या के अलावा बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*