ठंड के मौसम में रोज करें घी और गुड़ का सेवन, मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिलने के साथ-साथ होंगे और भी फायदे

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है। वही इम्यूनिटी कमजोर होने पर कई तरह की बीमारियां होने लगती है ऐसे में किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती है जो कि आपको फायदा पहुंचा सकती है  जिसमें घी और गुण भी शामिल है। घी और गुड़ ना केवल आपको सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाएगा बल्कि इम्यूनिटी भी मजबूत करेगा इसके अलावा सर्दी में अक्सर लोगों के स्किन खराब होने लगते हैं गुड और घी का सेवन करने से आपको उससे जुड़ी समस्या से भी निजात मिलेगा इसीलिए घी और गुड़ को ठंड का सुपरफूड भी कहा जाता है आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ और बातें।

गुड और घी में मौजूद पोषक तत्व
गुड़ की बात करें तो इसमें विटामिन बी, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, और विटामिन सी पाए जाते हैं वहीं घी में विटामिन K2, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, कैल्शियम, जैसे ही पोषक तत्व पाए जाते हैं यदि यह सभी पोषक तत्व शरीर को मिले तो ना केवल स्वास्थ्य को फायदा होगा बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होगा।

गुड और घी के सेवन से होने फायदे
□ अगर जोड़ों में दर्द की समस्या है तो गुड और घी को अदरक के साथ मिलाकर सेवन करें कुछ ही दिनों में आपको दर्द से आराम मिलेगा।

□ गुड और घी का सेवन अगर सर्दी के मौसम में किया जाए तो बहुत फायदेमंद है यह आपको शरीर में अंदर से गर्माहट पहुंचाता है और मौसमी बीमारियां दूर करता है।

□ यदि आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आधा कटोरी घी के साथ एक ढेला गुड़ खा ले छाला पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे।

□ गुड त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है खून में खराब टॉक्सिन को दूर करने में गुड मदद करता है और आपकी स्किन मे चमक आता है इसके साथ ही मुहासे और झुरिया भी दूर होंगी।

□ ठंड के मौसम में अक्सर सर्दी खांसी से सांस लेने में तकलीफ होती है ऐसे में गुड़ और घी रात में खाकर सोए। इससे सांस से जुड़ी समस्या नहीं होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*