ठंड के मौसम में शुरू कर दीजिए इन फ्रूट को खाना, रहेंगे तंदुरस्त

ठंड का मौसम चल रहा है इस मौसम में शरीर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है खासकर करोना से बचने के लिए शरीर को हेल्दी रखने के लिए फल खाना जरूरी है। इससे शरीर को तो ताकत मिलती है साथ ही चेहरे में निखार भी बना रहता है यदि आप फल खाते हैं तो शरीर की बीमारी से भी बचा जा सकता है। गर्मी में तो फल के साथ-साथ जूस भी पी लेते हैं, लेकिन सर्दियों में जूस पीने के कारण आपको सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं तो ऐसे में जूस के अलावा फल ही खाना ज्यादा फायदेमंद होता है

आज हम आपको ऐसे फल के बारे में बताएंगे, जिन फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो आपको सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाने के साथ-साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएगा।

सेब खाए– सेब एक ऐसा फल है जो कि सर्दी गर्मी हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन, आयरन और खून की कमी नहीं होती इसमें पाए जाने वाले पेक्टिन, फाइबर, विटामिन, मिनरल फाइटोन्यूट्रिएंट्स, और एंटीऑक्सीडेंट, शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है यदि आप रोजाना सुबह उठकर एक सेब खाएं तो आप मौसमी बीमारी से भी बच सकते हैं।

अमरूद– अमरुद को सर्दियों का पसंदीदा फल कहा जाता है अमरूद में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है और कोशिकाओं को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है अमरूद में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है जो कि दिल स्वस्थ रखने में और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी अच्छा माना जाता है।

संतरा– संतरा में विटामिन सी और कैल्शियम दोनों ही पाया जाता है यह आपके शरीर में संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद करता है और शरीर को इम्यूनिटी प्रदान करता है अगर आपको संतरा पसंद है तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं लेकिन ध्यान दें इसका जूस रात के समय पीने से आपको टॉन्सिल की समस्या हो सकती है, इसीलिए इसे सुबह के समय ही पिए।

मौसंम्बी– यह तो आप सभी जानते होंगे कि मौसंम्बी एक खट्टा फल होता है जो कि विटामिन सी से भरपूर होता है। यह खाने में स्वादिष्ट हो तो होता ही है आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं मौसंम्बी में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है इसीलिए इसके जूस को छानकर ही पीना चाहिए।

केला– केला 12 महीने चलने वाला फ्रूट है। इससे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं वह चाहे गर्मी हो या सर्दी, सर्दी में शरीर को फिट रखने के लिए केला जरूर खाना चाहिए। अगर आप केला नहीं खा सकते तो आप इसका शेक बनाकर भी पी सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी6 आपकी बॉडी में सर्दी नहीं लगने देगा, और आपके पाचन तंत्र को भी ठीक रखेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*