ठंड के मौसम में सर्दी खांसी से बचने के लिए इस चीज का पिए काढ़ा, रहेगा सर्दी खांसी दूर

औषधीय गुणों से भरपूर असूड़ा जिसे वासा के नाम से भी जाना जाता है इसका आयुर्वेद में एक खास स्थान है बसा का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है जैसे सिर दर्द, आंखों की बीमारी, पाइल्स, मूत्र रोग, इसके अलावा असूड़ा एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियों से लेकर लकड़ी तक का आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है यह एक एकेन्थेसिया परिवार का पौधा होता है।

इसकी पत्तियों को उबालकर उस का काढ़ा बनाकर पीने से आप सर्दी खासी से आराम पा सकते हैं। यदि आपको सूखी खांसी या गले में खरास है तो भी आप अडूसा का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं बरसात के मौसम में वायरल फीवर हो या फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्या में भी यह बहुत लाभकारी होता है। इसका काढ़ा पीने से थकान, सिरदर्द, तनाव जैसी समस्या को भी दूर किया जा सकता है आइए जानते हैं इसके कुछ खास फायदे।

खांसी सर्दी को दूर करता है– यदि आप ठंड के मौसम में खांसी सर्दी से परेशान है तो आप अडूसा का काढ़ा पी सकते हैं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट anti-inflammatory और एंटीबैक्टीरियल गुण सर्दी खांसी से आपको राहत पहुंचाएगा, इसका काढ़ा बनाने के लिए इसकी पत्तियों को पानी में उबालें। उबालने के बाद इसमें गुड या शहद डालकर पीले।

सिर दर्द का इलाज– आजकल तनाव भरी जिंदगी में अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेन किलर की जगह आप असूडा का काढा पी सकते हैं। अडूसा के सूखे फूलों को पीस लें 1 से 2 ग्राम फूलों के चूर्ण में समान मात्रा में गुड़ मिलाकर आप सेवन करें। इससे आपको सर दर्द से राहत मिलेगी।

सास संबंधी रोगों से छुटकारा– अडूसा के पत्तों का रस को शहद में मिलाकर पीने से सांस संबंधी समस्या ठीक हो जाएगी। सूखी खांसी और सर्दी से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है ऐसे में आप अडूसा के पति मुनक्का और मिश्री का काढ़ा पी सकते हैं।

जोड़ों के दर्द से राहत– अडूसा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होता है जो कि आपको जोड़ों के दर्द से राहत पहुंचाने का काम करेगा इसके अलावा सूजन है तो भी आप इसके काढा का सेवन कर सकते हैं।

रक्त साफ करता है– अडूसा में एंटी-कौयगुलांट और एंटीफाइब्रिनलिटिक गुण पाया जाता है। जो हार्ट ब्लॉकेज नहीं होने देगा और आपका रक्त भी साफ करेगा। ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी असूड़ा का काढ़ा पीना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*