ठंड में अगर आप भी रहते हैं डैंड्रफ से परेशान तो अपनाएं नींबू के यह उपाय, डैंड्रफ तुरंत हो जाएगा गायब।

ठंड का मौसम चल रहा है सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को डैंड्रफ की समस्या होने लगती है डैंड्रफ की वजह से बालों से संबंधित बहुत ही समस्या पैदा हो जाती है जैसे बाल सफेद होना, बालों में खुजली, रूखापन की समस्या यदि बढ़ते डैंड्रफ पर जल्दी ध्यान नहीं दिया गया तो या गंभीर समस्या पैदा कर सकती है बालों में डैंड्रफ होने के पीछे का कारण है बैक्टीरिया और उसके साथ फंगल संक्रमण है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं इस आर्टिकल के द्वारा हम डैंड्रफ को कम करने के लिए नींबू के फायदे बताने जा रहे हैं।

यह तो हर कोई जानता है कि नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी नींबू का बहुत उपयोग किया जाता है इसके अलावा नींबू का इस्तेमाल रूसी हटाने के लिए आप कर सकते हैं दरअसल नींबू के अर्क में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो कि बालों में संक्रमण को रोकने का काम करती है इसके अलावा नींबू के रस में लगभग 6 से 7% सिट्रिक एसिड पाया जाता है जिससे कि संक्रमण और फंगल को दूर किया जा सकता है इसके अलावा नींबू को सर में लगाने से आपके सिर के पीएच मात्रा भी संतुलित हो सकता है आइए जानते हैं रूसी से निजात पाने के लिए किस तरह आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल तेल के साथ करें नींबू का इस्तेमाल- यह तो हम सभी जानते हैं कि बालो के लिए नारियल तेल कितना फायदेमंद होता है अक्सर डॉक्टर नारियल तेल लगाने की सलाह देते हैं इसमें विटामिन और फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है यदि इसका इस्तेमाल नींबू के साथ किया जाएगा तो आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है ना सिर्फ डैंड्रफ से बल्कि स्कैल्प में रूखापन को दूर करने में भी यह मिश्रण फायदेमंद हो सकता है इसके अलावा यह आपके स्कैल्प को हेल्दी रखेगा हफ्ते में दो बार इस मिश्रण का उपयोग करने से फायदा होगा।

इस तरह करे नारियल तेल और नींबू का इस्तेमाल
चार चम्मच नारियल तेल को एक कटोरी में डाल ले और उसमें दो चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें अब इसे अपनी उंगलियों से स्कैल्प में लगाएं ध्यान दें कि यह मिश्रण आपके स्कैल्प पर में अच्छी तरह लगना चाहिए इसके अलावा आप नींबू का रस और नारियल के तेल को गुनगुना गर्म करके भी सर पर में लगा सकते हैं।

सेब का सिरका के साथ नींबू- फंगल और बैक्टीरिया के कारण डैंड्रफ की समस्या होती है और एंटी माइक्रोबीएल एवं एंटीफंगल गुड इस समस्या को कम कर सकते हैं ऐसे में सेब का सिरका उपयोगी माना जाता है इसका इस्तेमाल नींबू के साथ करने से एंटीफंगल के साथ एंटीमाइक्रोबॉयल गुणों की पूर्ति होती है जिससे कि रूसी से निजात मिल सकता है।

इस तरह करें इस्तेमाल- एक बाउल में सेब का सिरका और नींबू का रस को अच्छी तरह मिला लें इस घोल मे कॉटन को डुबोकर स्कैल्प पर लगाएं इससे पूरे स्कैल्प को कवर करें लगभग 20 से 25 मिनट रखने के बाद माइल्ड शैंपू से धो ले ध्यान दें कि यह मिश्रण बालों में छूटना नहीं चाहिए इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा और बाल झड़ना कम होंगे।।

सरसों तेल और नींबू है फायदेमंद- डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप सरसों का तेल और नींबू का रस मिलाकर लगा सकते हैं दरअसल सरसों का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है यह बालों से संबंधित समस्या से निजात दिलाने का काम कर सकता है सरसों के तेल में एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं इसको नींबू के साथ मिलाकर लगाने से आपको फायदा मिलेगा आइए जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीका।

इस तरह करें इस्तेमाल- एक कटोरी में तीन चम्मच सरसों का तेल में डेढ़ चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिला लें अब इसे रुई की सहायता से स्कैल्प में लगाए कुछ देर मसाज करने के बाद इसे माइल्ड शैंपू से धो लें इससे आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*