ठंड में बीमारियो के लिए रामबाण माना जाता है शकरकंद, जानिए इसके सेवन के फायदे

शकरकंद खाना जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है सर्दी में शकरकंद खाने से कई फायदे होते हैं शकरकंद को स्वीट पटेटो के नाम से भी जाना जाता है यह ऊर्जा का खजाना माना जाता है अक्सर लोग इसे आलू से जोड़कर देखते हैं लेकिन पोषक तत्व और स्वास्थ्य के लिहाज से इसके आलू से ज्यादा फायदे हैं शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट, फेनोलिक, beta-carotene, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी, विटामिन बी, कंपलेक्स, आयरन, फास्फोरस, anti-inflammatory, और औमैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं शकरकंद हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है इसके अलावा मांसपेशियों के ग्रोथ के लिए डॉक्टर अक्सर शकरकंद खाने की सलाह देते हैं इसके अलावा भी शकरकंद खाने के बहुत से फायदे हैं आइए जानते हैं।

शकरकंद खाने के फायदे-
इम्यूनिटी करेगा मजबूत– शकरकंद में विटामिन सी विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस के साथ beta-carotene पाया जाता जो कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने में मदद करता है और हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की परिस्थितियां, बीमारियों से बचाता है।

कैंसर के लिए फायदेमंद– बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकार्सिनोजेनिक पदार्थ शकरकंद के छिलके को रंग देने का काम करते है इसमें मौजूद beta-carotene और विटामिन सी विभिन्न प्रकार के कैंसर मुख्यता बृहदांत्र, आंत, किडनी, और अन्य अतिरिक्त अंगों के इलाज के लिए काफी फायदेमंद माना चाहते हैं।

डायबिटीज में लाभकारी– शुगर के मरीजों को शकरकंद का सेवन करना चाहिए इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट और adiponectin हार्मोंस शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

ब्लड प्रेशर के लिए लाभकारी– शकरकंद में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण में रखेगा साथ ही इसमें पोटैशियम भी बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में लाभकारी होता है अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको रोज शकरकंद का सेवन करना चाहिए।

सूजन करेगा कम– मीठे आलू में आम आलू की तरह एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होता है हालांकि ये दोनों एक दूसरे से बहुत अलग होते हैं मीठे आलू में सूजन को कम करने वाला गुण मौजूद beta-carotene विटामिन सी और मैग्नीशियम की उपस्थिति के कारण से आंतरिक और बाह्य सूजन को कम करने में मदद मिलता है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*