ठंड में रोज दूध के साथ खजूर का सेवन करने से ये बीमारियां होती है दूर

दूध को बहुत महत्वपूर्ण आहार माना जाता है जबकि खजूर को भी सूपरफूड की कैटेगरी में शामिल किया जाता है ऐसे में जब इन दोनों का साथ में सेवन करें तो बहुत फायदेमंद माना जाता है खास तौर पर इसे रात में भिगोकर दिन के समय पिया जाए तो यह हर तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाएगा। खजूर खाने में स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है खजूर को डेट्स के नाम से भी जाना जाता है यह न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है गरम गरम दूध के साथ खजूर खाने से आपका वजन घटेगा और सर्दी में होने वाली बीमारियां भी दूर रहेगी कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर दूध और ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर खजूर शरीर को तंदुरुस्त और एनर्जी प्रदान करने का काम करता है एक शोध के मुताबिक जब खजूर को दूध के साथ खाया जाता है तो स्वास्थ्य लाभ लगभग 100 गुना अधिक बढ़ जाता है इसका सेवन रोज करके आप एनीमिया जैसी बीमारियों को भी ठीक कर सकते हैं यह ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिहाज से बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है आइए जानते हैं दूध और खजूर सेवन करने के फायदे।

खजूर और दूध का सेवन करने के फायदे

■ आज के समय में अधिकांश लोगों में आयरन की कमी पाई जाती है खासतौर पर महिलाओं में आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोज गर्म दूध के साथ खजूर का सेवन करें यह तेजी से हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करेगा।

■ खजूर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है इसका सेवन एजिंग का प्रोसेस धीमा करता है जिससे स्किन पर बढ़ते उम्र का असर नहीं दिखता इसके लिए रोज गर्म दूध के साथ खजूर का सेवन सोने से पहले करें।

■ दूध और खजूर का सेवन खांसी से निजात दिलाता है मौसमी बीमारी से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने के लिए भी यह फायदेमंद माना जाता है इसके लिए खजूर को दूध में उबालकर सेवन करना चाहिए।

■ दूध में भिगोया हुआ खजूरी स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है यह दूध के उत्पादन में वृद्धि करता है।

■ ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोज दूध और खजूर का सेवन करना चाहिए यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है इसके लिए खजूर को करीब 30 मिनट तक दूध में भिगोकर रख दें और भोजन से पहले इसका सेवन करें।

■ थकान कमजोरी और एनर्जी की कमी होने पर दूध और खजूर का सेवन फायदेमंद माना जाता है खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोस फ्रक्टोज सुक्रोज पाया जाता है जो इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करेगा और आपकी थकान को दूर करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*