ठंड में रोज पिए गरम-गरम दूध, होंगे गजब के फायदे

यह तो हम सभी जानते हैं कि दूध पीना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है साइंस से लेकर आयुर्वेद तक एक्सपर्ट सोने से पहले एक गिलास दूध पीने की सलाह देते हैं हाल ही के स्टडी के मुताबिक दूध पीने से स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलता है ऐसे में यह सवाल उठता है कि दूध गर्म पीना चाहिए या ठंडा यह सवाल हर किसी के मन में आता है अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो आपको सब जानकारी रखनी आवश्यक है

रात में सोने से पहले दूध गुनगुना पीना ज्यादा फायदेमंद होता है दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम, जैसे तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं इसके अलावा दूध में मेलाटोनिन भी होता है यह एक ऐसा तत्व जो सोने और जागने के पैटर्न को नियमित करने में मदद करता है इसके अलावा रात को गुनगुना दूध पीने से शरीर रिलैक्स होता है और तनाव दूर होता है आइए जानते हैं गरम गरम दूध पीने के कुछ और फायदे।

गर्म दूध पीने के फायदे
हड्डियों को करेगा मजबूत– बच्चों की हड्डियां मजबूत करने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें सही मात्रा में गर्म दूध मिलना चाहिए इसके अलावा वयस्क लोगों को भी हड्डी मजबूत रखने के लिए गर्म दूध जरूर पीना चाहिए। दूध में कैल्शियम और विटामिन डी बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी हड्डियां मजबूत करने के साथ-साथ हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाएगा।

वजन कम करेगा– अगर आप सुबह गर्म दूध पीते हैं तो पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा और भूख भी जल्दी नहीं लगेगी। गर्म दूध में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जिसकी वजह से पेट हमेशा भरा भरा लगता है इससे आपका वजन कम होगा।

एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद– रोज सुबह गर्म दूध पीने से आपके शरीर में ऊर्जा मिलेगी। जिससे कि दिन भर आप एनर्जेटिक फील करेंगे दरअसल दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जोकि आपको ऊर्जा देने के साथ-साथ कार्य क्षमता में भी वृद्धि करता है।

शुगर के मरीजों के लिए– डॉक्टर अक्सर शुगर के मरीजों को रात में सोने से पहले गर्म दूध पीने की सलाह देते हैं यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बड़ा कर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है।

अच्छी नींद के लिए– रात के वक्त गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है दूध में ट्रिप्टोफिन नामक अमीनो एसिड मौजूद होता है दिमाग को शांत कर नींद लाता है रात के वक्त सोने से एक घंटा पहले गर्म दूध पीना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*