डैंड्रफ की समस्या से हो गए हैं परेशान, तो सर्दियों में जरूर आजमाएं इन घरेलू नुस्खों को, तुरंत मिल जाएगा डैंड्रफ से छुटकारा

सर्दियों का मौसम अपनी चरम सीमा पर है कड़ाके की ठंड ने चारों तरफ कहर मचा रखा है ऐसे में सर्दियों के मौसम में सभी को डैंड्रफ की समस्या हो जाना आम समस्या है और हर किसी को डैंड्रफ की समस्या ठंड के दिनों में हो ही जाती है। ऐसे में डैंड्रफ की वजह से हमारे बाल झड़ने लग जाते हैं और हमारे बाल रफ और डैमेज भी हो जाते हैं। सर्दियों के मौसम में शुष्क वातावरण और ठंडी हवाओं के कारण त्वचा के साथ स्कैल्प में भी कम नमी होने लग जाती है, जिसकी वजह से हर किसी मैं डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है और बालों के झड़ने का मुख्य कारण डैंड्रफ ही होता है।

ऐसे में हम डैंड्रफ से बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं और इसके लिए हम तरह तरह की चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं कभी-कभी तो हम ब्यूटी सैलून में जाकर हजारों रुपए भी बर्बाद करने लग जाते हैं क्योंकि हमें इस समस्या से निजात पाना होता है। डैंड्रफ हटाने के लिए हम कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करने लग जाते हैं जो हमारे बालों और स्कालप को बहुत नुकसान पहुंचाने में मदद करता है। साथ ही साथ या हमारे बालों को डैमेज करता ही चले जाता है और हमें धीरे-धीरे इसकी आदत पढ़ने लग जाती है लेकिन फिर भी यह पूरी तरह से डैंड्रफ को खत्म करने में कारगर नहीं होता है ऐसी स्थिति में हम अपने घरेलू उपायों को करना भूल जाते हैं और इसके बजाय हजारों रुपए पार्लर में बर्बाद कर देते हैं।

कुछ ऐसे घरेलू उपाय होते हैं जिन्हें यदि हम आजमाले और इनके बारे में जान जाए तो यह हमारे डैंड्रफ की समस्या को पूरी तरह से खत्म कर सकती है और हमें इस से निजात दिला सकती है इसलिए इस आर्टिकल में आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल करके आप अपने बालों से डैंड्रफ को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं।

आजमाये इन घरेलू नुस्खों को

संतरा नींबू का इस्तेमाल करें इस तरीके से
रूसी की समस्या ने हर किसी को अच्छी तरह से परेशान कर रखा है ऐसे में आज हम आपको ऐसे कुछ आसान नुस्खे बताएंगे जिसे आप रूसी की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको पांच बडे चम्मच नीबू के रस में जरूरत के अनुसार सूखे संतरे के छिलके का पाउडर में लाना चाहिए और इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाकर बना लेना चाहिए। अब इस पेस्ट को जड़ों में अच्छी तरह से लगानी चाहिए सुखी संतरे के छिलके में नींबू का रस मिलाकर लगाने से आप रूसी की समस्या से निजात पा सकते हैं ऐसा यदि आप हफ्ते में दो बार करते हैं तो कुछ ही समय बाद आपकी सारी रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी और आपका स्काल्प तो पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

आजमाए बाबा रामदेव का यह आयुर्वेदिक नुस्खा
योग गुरु बाबा रामदेव को हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं उन्होंने हमारे बेहतर जिंदगी के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे और उपायों को बताया है जो पूरी तरह से कारगर साबित हुए हैं ऐसे में बालों के झड़ने और रूसी की समस्या को दूर करने के लिए भी योग गुरु ने एक ऐसे शैंपू और कंडीशनर का आविष्कार किया है जो केमिकल युक्त है। आंवला, रीठा, शिकाकाई से अपने बालों को धोएं क्योंकि आजकल कुछ शैंपू में हार्ड केमिकल मिले होते हैं जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं इसके अलावा रोजाना सुबह और शाम पास 5 मिनट अपने दोनों हाथों के नाखून का आपस में रगडे इससे भी आपके बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी।

पोषक आहार को करें अपने डाइट में शामिल
बालों के झड़ने और उसी की समस्या का मुख्य कारण अपने खराब आहार भी हो सकते हैं सर्दियों के समय बाजार में कई ऐसे हेल्दी फैट्स से भरे फूल उपलब्ध रहते हैं खासतौर पर खाए जाने वाले नट्स जैसे बादाम, मूंगफली, अखरोट, पंपकिन सीड और चिया सीड्स भी बालों को अच्छा करने में आपकी मदद करता है यदि आप इन सभी पदार्थों का सेवन सर्दियों में करते हैं तो यह आपके बालों संबंधित सारी परेशानियों को दूर करता है इसमें हेल्दी फैट्स के साथ-साथ बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन भी पाया जाता है जो हमारे बालों के लिए बहुत लाभदायक है।

इस तरह शैंपू के बाद करें कंडीशनिंग
शैंपू करने के बाद अपने बालों को बहुत अच्छी तरह से कंडीशनिंग करना भी बहुत जरूरी है ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेकर बालों के अनुसार आप अपने लिए अच्छा कंडीशनर चुन लें यदि आप इन कंडीशनर को नहीं लेते हैं तो इसके अलावा आप दही शहद या अंडों से बनी नेचुरल हेयर मास्क भी आपके बालों को पोषण से भरपूर कर सकता है यह आपके बारे संबंधित सारी परेशानी को भी दूर कर सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*