ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना चाहिए या नहीं? जानें सेवन का सही तरीका

ड्राई फ्रूट का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है खास करके सर्दियों के समय में ड्राई फ्रूट खाना बहुत लाभदायक होता है क्योंकि सर्दी के मौसम में सर्दी, खासी, वायरल, फीवर जैसी बहुत सी समस्याएं आती है इसलिए इन सब से बचने के लिए हमारा इम्यून सिस्टम बहुत स्ट्रॉन्ग होना जरूरी होता है, इसलिए ड्राई फ्रूट का सेवन हमारी इम्यून सिस्टम को बढाने में हमारी काफी मदद करता है लेकिन यदि हम सुबह खाली पेट भीगो कर ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं तो यह हमें बहुत सी बीमारियों से बचाता है, साथ ही साथ हेल्दी और फिट बॉडी पाने के लिए, बीमारी से दूर रहने के लिए भी हम इसका सेवन कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ के लिए बहुत असरदार होता है। हम सभी को डेली डाइट में ड्राई फ्रूट को जरूर शामिल करना चाहिए। सुबह खाली पेट भीगे हुए खाने से आप पूरे दिन भर एनर्जेटिक फील कर सकते हैं। साथ ही साथ सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी काफी हद तक बूस्ट होती है और आप बार-बार बीमार पड़ने से बच सकते हैं। ऐसे में कुछ लोग ड्राई फ्रूट को भीगो कर खाते हैं तो कुछ लोग उसे ऐसे ही खा लेते हैं लेकिन हमें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कौन सा तरीका ड्राई फ्रूट के सेवन का सही है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ड्राई फ्रूट को किस तरह खाना चाहिए।

भिगोकर ड्राई फ्रूट खाने के फायदे
बहुत से लोग हैं जो कि ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं, न्यूट्रीशन के अनुसार ड्राई फ्रूट को भिगोकर कर रखने से अंकुरण में मदद मिलती है साथ ही साथ ड्राई फ्रूट की पोषक तत्व में भी वृद्धि होती है। नटस के छिलकों में फाइटेड, बक्सालेट होते हैं जो पोषक तत्व है। इन तत्व में एक बड़ा नाम विटामिन बी भी है, भिगोने से इन स्टेटस के प्रभाव को कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही साथ इसे आसानी से पचाया भी जा सकता है और ऐसा भी बताया जाता है कि नेट को भिगोने से उसमें मौजूद प्रोटीन आंशिक रूप से पच जाता इसलिए सेवन करने से पहले नटस को अवश्य रूप से भिगो लेना चाहिए।

कई बार ड्राई फ्रूट को बिना भिगोए खाने से बहुत सी परेशानियां आपकी शरीर में उत्पन्न हो सकती है।
■ड्राई फ्रूट को यदि बिना भी जाए हम खाते हैं तो इस पर मौजूद साइट्रिक एसिड आपके जठरांत्र संबंधी मार्ग में खनिजों की बाधा उत्पन्न करती है यह आंतों में पोषक तत्वों के अवशोषण को भी रोक देता है।

ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाने का सही तरीका
यदि आप ड्राई फ्रूट को भीगा कर खाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उसका सही तरीका ज्ञात होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप एक ढक्कन वाला कांच का कंटेनर ले और उसमें पानी भर दे इसमें अपनी पसंद के नट, सूखे मेवे मिलाकर रख दें। इससे 20 से 25 मिनट या फिर 2 से 3 घंटे तक भी आप भिगोकर रख सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करते हैं तो यह और भी ज्यादा लाभदायक होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*