तुलसी के पत्ते ही नहीं तुलसी की जड़ों में भी पाए जाते हैं अनेकों औषधीय गुण, जाने इसके फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

पौराणिक मान्यता के अनुसार तुलसी को देवी तूने माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी की पूजा अर्चना करने से बहुत से दुखों का अंत होता है। साथ ही साथ सुख और कल्याण की प्राप्ति होती है लेकिन यह तो ही पौराणिक मान्यता लेकिन इसके अलावा भी तुलसी के कई औषधीय गुण भी है दवाइयों के तौर पर इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। विभिन्न प्रकार की बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए बहुत कारगर है इसलिए तुलसी के पत्ते झड़ते सभी का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार से विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है,, लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं तुलसी के जड़ के बारे में तुलसी के जड़ से भी आपको अनेकों फायदे प्राप्त हो सकते हैं क्या आप जानते हैं कि तुलसी के जड़ का सेवन करने से या तुलसी की जड़ों का इस्तेमाल करने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकते हैं। आयुर्वेद में शरीर की कई परेशानियां जैसे कमजोरी यूनिटी सर्दी खांसी जुकाम दर्द जैसी समस्याओं के लिए तुलसी को सबसे ज्यादा अच्छा मारा जाता है और इन सब को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों से लेकर उसके जड़ भी बहुत फायदेमंद है तो आजकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि तुलसी के जड़ से आपको कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं।

जाने तुलसी के जड़ के फायदे

स्किन की परेशानियों को करता है दूर
तुलसी की जड़ों का इस्तेमाल आपके स्किन के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी है स्किन की समस्याएं जैसे कि दाग धब्बे कुछ केदार जैसी समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए आप इसकी जड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही साथ इस के जड़ के साथ सौठ को मिलाकर आप पीसकर पाउडर बना सकते हैं और अपने प्रभावित एरिया पर लगा सकते हैं ऐसा करने से यह आपकी स्किन संबंधी परेशानियों को दूर कर देगा।

जोड़ो और गठिया के दोनों को करता है दूर
जिन लोगों को गठिया व जोड़ों के दर्द की परेशानी लगी रहती है जोड़ों में दर्द सूजन ऐठन जैसी परेशानी रहती तो उनके लिए तुलसी के जड़ सबसे ज्यादा फायदेमंद है इसके लिए तुलसी की जड़ डंठल पत्तियों के बीच को बराबर मात्रा में पीस लेना है और इसमें थोड़ा सा गुण मिलाकर एक पाउडर तैयार कर लेना अब इसकी गोलियां छोटी-छोटी बनाकर आपको इसका सेवन रोज सुबह-शाम दूध के साथ कॉर्नर ऐसा करने से आया आपके जोड़ों के दर्द गठिया के दर्द से आपको राहत दिला देगा।

बुखार को करता है दूर
शरीर में यदि बुखार है और बुखार उतरने का नाम ही नहीं ले रहा है तो आपको इसके लिए तुलसी की पत्ती बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है आयुर्वेद में तुलसी की जड़ों का इस्तेमाल बुखार की समस्या को दूर करने के लिए किया ही जाता है ऐसे में बुखार होने पर इसे कंट्रोल करने के लिए एक कप पानी में 20 ग्राम तुलसी की जड़ डाल दें अब इसमें 10 काली मिर्च डालकर अच्छी तरह से उबालें जब पानी आधा रह जाए तो इस कार्य को अच्छी तरह से ठंडा करके पी लें इससे आपकी बुखार तुरंत ही ठीक हो जाएगा।

सर्दी में है फायदेमंद
आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री और काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पका पक या फिर आप इसके जड़ को भी पानी में अच्छी तरह से पता कर इसका सेवन कर सकते हैं या आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

सांस की दुर्गंध को दूर करने के लिए
साथ में यदि आपके बहुत दुर्गंध रहती है और आप इसे बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं तो आप इसकी जड़ और पत्ते से इसका फायदा ले सकते हैं नेचुरल होने की वजह से इसका कोई आपको साइड इफेक्ट भी नहीं है अगर आपके मुंह में बदबू आ रही तो तुलसी के कुछ पत्ते आप जब आ सकते हैं या फिर इसके पानी को उबालकर उस पानी से गरारा भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*