तुलसी से होती है पुरानी से पुरानी खांसी भी दूर, इन तरीकों से करें तुलसी का इस्तेमाल, होगा खासी जड़ से दूर

तुलसी हमारे धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी को देवी देवताओं के समान ही माना गया है ऐसे में हर हिंदू परिवार में और घरों में तुलसी उपस्थित होती ही है साथ ही साथ दिन तुलसी का सुबह-शाम जल चढ़ाना और पूजा अर्चना करने की परंपरा भी होती है। घर की औरतें रोज सुबह शाम तुलसी में जल चढ़ाती है और उसके सामने दीपक जल आती है ऐसा माना जाता है कि तुलसी आसपास व्याप्त नकारात्मकता को खत्म करके सकारात्मकता का संचार करती है और घर का वातावरण बहुत अच्छा बनाती है यह तो हुई धार्मिक दृष्टि से तुलसी के महत्व लेकिन आपको हम बता दें कि औषधीय गुण से भी भरपूर होती है तुलसी तुलसी में इस तरह के औषधीय गुण मौजूद हैं जो कि इसे सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बनाते हैं इसमें एक जड़ी-बूटियों की तरह शक्ति होती है या विभिन्न बीमारियों से लड़ने में हमारी बहुत मदद करती है साथ ही साथ आयुर्वेद में बहुत ही दवाइयों को बनाने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में तुलसी औषधि गुण से भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है।

हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि अभी ऐसा मौसम चल रहा है। जिसमें सर्दी जुकाम होना आम बात है लेकिन अभी कोरोना काल भी चल रहा है। पिछले 2 साल से हम कोविड-19 के खतरे से डरते हुए अपने जीवन यापन कर रहे हैं। ऐसे में अब कोविड-19 वैरीअंटओमीक्रोन ने भी दस्तक दे दी है यह पहले से ज्यादा और खतरनाक है जिस से बचना हमारे लिए आसान नहीं है लेकिन हम सब इस बीमारी से बचने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं। ऐसे में हम छोटी सी सर्दी जुकाम को भी गंभीरता से लेते हैं और इसके लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इन दवाइयों का सेवन करने से पहले हमें कुछ घरेलू और आसान उपाय को घर में करके देख लेना चाहिए। यदि इससे भी हमारे समय ठीक नहीं होती है तब हमें डॉक्टर के पास जाना चाहिए तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि तुलसी का आप किस तरह से इस्तेमाल करके अपनी सर्दी जुकाम खांसी को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

बनाए तुलसी का काढ़ा
तुलसी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है ऐसे में कार्य का प्रचलन भी अभी 2 साल से बहुत ज्यादा बढ़ा है अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हम तरह-तरह के काले का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में यदि आपको बहुत लंबे समय से खासी है तो इसके लिए आप तुलसी का काढ़ा बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं इसमें आप काले मिर्च इलायची त्रिफला मिलाकर काढ़ा बना सकते हैं जो कि आपको खांसी को जड़ से खत्म करने में मदद करेगा।

करें तुलसी और अदरक का एक साथ सेवन
आपको हम बता देना चाहते की बड़ी से बड़ी खासी की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी के पत्ते को यदि हम अदरक के साथ मिलाकर पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल के इस मिश्रण में शहद मिलाकर यदि इसका सेवन करते हैं तो यह आपको बड़ी से बड़ी खांसी को दूर करने में बहुत मदद करेगा।

तुलसी का चाय
तुलसी की चाय का सेवन करने से भी आप फांसी की समस्या से निजात पा सकते हैं तुलसी की चाय बनाने के लिए चाय की पत्ती तुलसी के पेड़ के पत्तों को पानी में अच्छी तरह से उबा ले फिर से छलनी किसान का सुबह-शाम इसका सेवन करें इसमें बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं जैसे कि एंटीफंगल एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल के गुण मौजूद होते हैं जो बड़ी से बड़ी खासी को भी दूर करने में हमारी बहुत मदद करते हैं।

तुलसी का पानी है फायदेमंद
आपको बता देना चाहते की खासी की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद है आप तुलसी को गुनगुने पानी में उबालें और फिर छानकर इसका सेवन करें आप तुलसी के पानी के साथ जीरे को भी मिलाकर पी सकते जीरे में विटामिन सी की मात्रा होती है जो एंटीबायोटिक की तरह ही काम करता जो खांसी को ठीक करने में आपकी मदद करता यदि आपको जीने से कोई एलर्जी है तो आप इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*