ब्लड प्रेशर के मरीज ऐसे करें तुलसी का सेवन, होगा बहुत फायदेमंद

आयुर्वेदिक पद्धति कई आदिकाल से हमें विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचाते आ रही है यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों से हमें बचाने में बहुत कारगर साबित होती है ऐसे में अगर आपको डायबिटीज हाइपरटेंशन की परेशानी है या फिर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप बहुत से पेड़ पौधे हमारे आसपास जड़ी बूटियां मौजूद है जो आपको अनेक तरह के लाभ पहुंचाती है। तुलसी की यदि बात की जाए तो यह पौधे को हिंदू धर्म में पूजनीय माना गया है। धार्मिक दृष्टि से इसे बहुत ज्यादा गुणकारी माना गया है। आयुर्वेद के नजरिए से तुलसी सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती है इसे जड़ी बूटी की रानी भी कहा जाता है तो उसी के अंदर ऐसे बहुत से गुण मौजूद होते हैं जो आपको हृदय से जुड़ी समस्याओं से बचाने के लिए बहुत कारगर होते हैं। ऐसे में यदि बात की जाए ब्लड प्रेशर की तो आजकल ब्लड प्रेशर के मरीज बहुत ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। हाई बीपी आजकल छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्गों तक देखने को मिलती है भागदौड़ भरी जिंदगी के वजह से इस प्रेस जंक फूड का सेवन आदि के वजह से ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता जा रहा है खराब डाइट और अधिक नमक के सेवन से 30 से 50 वर्ष की आयु में ही लोगों को भाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो रही है लेकिन आपको बहुत सी बीमारियों का कारण भी बना सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रहना अत्यंत आवश्यक होता है ऐसे में तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे व्यक्तियों को जाना तुलसी के पत्ते का सेवन करना चाहिए यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेगा इसलिए नियमित तौर पर सुबह यदि आप तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं तुझे आपके लिए बहुत फायदेमंद है आज हम इस आर्टिकल में हाई ब्लड प्रेशर में तुलसी के फायदों के बारे में जानेंगे।

जाने एक्सपर्ट्स की राय
आपको बता दें कि आयुर्वेद में तो तुलसी के पत्तों को हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना गया है यह आपके ब्लड प्रेशर को तेजी से कंट्रोल करने का काम करता है लेकिन यदि बात की जाए डॉ यह और एक्सपर्ट्स की तो वे लोग भी तुलसी की पत्तियों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए गुणकारी तो मानते ही हैं इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल किया जा सकता है तुलसी की पत्तियों में पोटैशियम मौजूद होता है जो कि शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है अगर आपको ब्लड प्रेशर की परेशानी लगी रहती है तो आप को नियमित तौर पर तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए। आप अलग अलग तरह से तुलसी के पत्ते का सेवन कर सकते हैं आप इसका काढ़ा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं तुलसी की चाय भी पी सकते हो तुलसी के पत्तों का कर दिखा सकते हैं।

किस तरीके से कर सकते हैं आप तुलसी के पत्ते को सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए

बना सकते हैं तुलसी का काढ़ा
आप तुलसी के पत्ते का काढ़ा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं इसके लिए आप एक ग्लास पानी को उबाल है उसमें तुलसी के पत्तों को डालें इसके साथ आप चाहे तो शहद भी मिला सकते हैं दालचीनी का पाउडर भी मिला सकते हैं और इसका सेवन आप कर सकते हैं आप को विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचाएगा।

पत्तों को चबाकर खाएं
आप यदि इसका सेवन डायरेक्ट करना चाहते तो आप इसे भी कर सकते आप रोज सुबह खाली पेट यदि तुलसी के 2 पत्ते चबाकर खाएंगे तो यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए बहुत कारगर साबित होता है इससे ब्लड प्रेशर के साथ-साथ शरीर के अन्य परेशानियां भी दूर होती आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होता है।

बना सकते हैं तुलसी की चाय
तुलसी का सेवन करना ही चाहते तो आप तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर भी इसका सेवन कर सकते रोज सुबह यदि आप तुलसी के पत्ते की चाय पिएंगे तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है इसके लिए आप एक कप पानी में तुलसी की कुछ पत्तियों को अच्छी तरह से उबाल लें अब इसे छान लें इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस और अच्छी तरह से मिलाए और अब आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं या आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेगा।

तुलसी के रस का सेवन
आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए तुलसी के रस का सेवन भी कर सकते हैं लेकिन आपको इसका सेवन नियमित तौर पर करना होगा इसके रस को सीधे तौर पर ले सकते हैं इसके अलावा आप अपने पसंदीदा फल के जूस में भी तुलसी के पत्तों का रस मिक्स करके इसका सेवन कर सकते हैं या आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

किस प्रकार ब्लड प्रेशर में फायदेमंद तुलसी की पत्तियां
तुलसी की पत्तियों का सेवन करना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। तुलसी के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है। यह मानव मस्तिष्क को बहुत ज्यादा शांति प्रदान करता है और आपको यदि चिंता लगी रहती है तो आप इसको नियमित सेवन कर सकते हैं तुलसी के इस्तेमाल से आपका स्ट्रेस भी कम होता है, क्योंकि स्ट्रेस हार्मोन को कम करने का काम करता है जो ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है तुलसी की पत्तियों में anti-inflammatory गुण मौजूद होते जो शरीर में होने वाली परेशानी को दूर करने में प्रभावी भी हो सकते हैं।

आपको बता दें कि तुलसी की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कि आपकी सिस्टर को बहुत स्ट्रॉन्ग करी को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाते हैं। यह मोटापा कम करने के लिए भी तुलसी के पत्ते बहुत ज्यादा फायदेमंद है और कंट्रोल करेगा सिर दर्द की परेशानी आपको लगी रहती है तो आपको नियमित तौर पर तुलसी के पत्तों का सेवन जरूर करना चाहिए किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से बचने के लिए आप तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल और anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं जो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इंफेक्शन और संक्रमण से आप को बचाने के लिए मदद करते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*