तेजी से वजन कम करने में मदद करता है ये काला ड्राई फ्रूट, करता है फैट बर्नर का काम

हर व्यक्ति को फल का सेवन करना बहुत अच्छा लगता है लेकिन फलों को लेकर हर किसी की रुचि अलग-अलग तरह की होती है। कुछ फल कुछ लोगों को पसंद होता है तो कुछ को बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। एक ऐसे ही फल कि आज हम बात करने जा रहे हैं जिसे कहा जाता है आलू बुखारा,, स्वाद में खट्टा मीठा आलूबुखारा गर्मी में आने वाला मौसमी फल है इसमें बॉडी के लिए बहुत ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर को कई चीजों में फायदा पहुंचाते हैं। आलूबुखारा के अंदर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, विटामिन सी और ऑर्गेनिक अम्ल पाया जाता है। आलू बुखारे के औषधीय फायदे अनगिनत है लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं आलूबुखारे को सुखाकर बनने वाला ड्राई फ्रूट के खूबियों के बारे में, सूखे मेवे जाने ड्राई फ्रूट में हम किसमिस खूबानी और अंजीर के बीच काले रंग के इन छोटे-छोटे सूखे आलू बुखारे को हमेशा दरकिनार कर देते हैं या फिर दूसरे में की अपेक्षा इसे बहुत कम इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको हम बता दें कि इस मेले में कई ऐसे पोषक तत्व विटामिंस मिनरल्स होते हैं जिसकी वजह से यह आपको अनगिनत फायदे पहुंचाता है।

आलूबुखारे को लेकर अगर आपके मन में कोई आशंका है तो आपको बता दें कि वास्तव में यह सूखे प्लम है। इसमें बेहद कम कैलोरी होती है और अगर डाइट पर इससे आप शामिल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक है आलू बुखारे में प्रोटीन की मात्रा भले ही कम हो सकती है लेकिन फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है फिर करीब प्रति 15 ग्राम आलूबुखारे में 1 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो कि ब्लड शुगर लेवल और टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यंत लाभदायक है। केले के अलावा आलूबुखारा ही एक ऐसा फल है, जो पोटेशियम से भरपूर पाया है माना जाता है इससे पेट संबंधी सारी समस्याएं भी दूर होती है। आयरन की कमी को पूरा करता है साथ ही साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आलूबुखारा आंखों और हड्डियों के लिए भी अत्यंत लाभदायक है। वजन कम करने के लिए और फैट बर्न करने के लिए तो यह बहुत ज्यादा लाभदायक होता है बहुत से रिसर्च के अनुसार इसे प्रूफ किया गया है कि यह के वजन को कम करने के लिए अत्यंत लाभदायक है।

एक रिसर्च के मुताबिक ड्राइ आलू बुखारे का सेवन आपके वजन को कम करता है इसके लिए एक लिवरपूल यूनिवर्सिटी के द्वारा हाल ही में एक रिसर्च किया गया है। रिसर्च में हमें पता चला है कि पूर्व के सेवन से टोटल कैलोरी इनटेक को कम किया जा सकता है। जिसकी वजह से वजन कम आसानी से हो जाता है इसके अलावा लीड्स यूनिवर्सिटी एंड यूरोपीय एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ ओबेसिटी के प्रोफेसर जैसे सीजी हेल्थ फूड ने बताया है कि, इस अध्ययनों के मुताबिक इसे अगर हम डाइट में शामिल करते हैं तो यह वेट को मैनेज कर सकता है इस बड़े रिसर्च को दो पार्ट में डिवाइड किया गया है—

रिसर्च का पहला फेज
इसमें पहले फेज में रिसर्च के प्रतिभागियों के पेट भरा रहने कैलोरी इनटेक और भूख के बीच की तुलना पर नजर बना कर रखी गई थी इसमें उन्होंने पाया कि जिन लोगों ने स्नेक्स के तौर पर कैंडी, किसमिस या पुरुष का सेवन किया है इसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को पुरुष का सेवन किया उन्होंने अपनी कुल कैलोरी इसकी खपत को कम कर दिया। इससे शोधकर्ताओं को समझ आया कि पुरुष के सेवन से ना केवल कैलोरीज इनटेक कम होता है बल्कि बना कर रखी गई थी। इसमें उन्होंने पाया कि जिन लोगों ने स्नेक्स के तौर पर कैंडी किसमिस या पुरुष का सेवन किया है इसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को पुरुष का सेवन किया उन्होंने अपनी कुल कैरोल इसकी खपत को कम कर दिया इससे शोधकर्ताओं को समझ आया कि पुरुष के सेवन से ना केवल कैलोरीज इनटेक कम होता है बल्कि अब पेट की समस्या को भी दूर करता है। साथ ही साथ पेट अब पेट की समस्या को भी दूर करता है साथ ही साथ पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

रिचार्ज का दूसरा फेज
मेरी सेट के दूसरे फेज में रिसर्च ने अपना पूरा फोकस वजन घटाने पर ही रखा इसमें 12 सप्ताह तक लोगों को दो पार्ट में डिवाइड किया गया जिसमें से कुछ लोगों को इन स्नैक्स के तौर पर पुरुष का सेवन कराया गया जबकि कुछ लोगों को केवल हेल्दी स्नैक्स की जानकारी दी गई और उनका सेवन कराया गया रिसर्च के लास्ट में देखा गया कि दोनों समूह के बीच वजन घटने के कुछ खास अंतर तो नहीं मिले लेकिन जिस ग्रुप में पुरुष का सेवन नियमित तौर पर किया था उन्होंने वजन घटने का अनुभव किया। जबकि वे जिनको केवल हेल्दी स्नैक्स को लेकर दिशा दिए गए थे उन्होंने ऐसा कोई भी अनुभव नहीं किया इसके अलावा प्रून्स का सेवन करने वाले व्यक्ति ने अधिक समय तक पेट को भरा हुआ महसूस किया और वजन घटाने को भी आसान होता पाया।

शोधकर्ताओं का कहना है कि
कैलिफोर्निया प्रोन बोर्ड के आरडी न्यूट्रीशन एडवाइजर एमपीएच इंडिया एंड जियान कोहली के मुताबिक इस अध्ययन से पता चला कि प्रून्स के अंदर ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न केवल आपके भूख को कंट्रोल में करते हैं बल्कि आपके पेट को बहुत लंबे समय तक भरा हुआ ही महसूस कराते हैं इससे आपको बार बार भूख भूख लगने की समस्या से भी निजात मिलता है जो कि आप के वजन को कम करने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा विशेषज्ञों ने पाया कि कुछ लोग इसके पेट पर होने वाले असर को लेकर चिंतित हो सकते हालांकि अध्ययन का पहला डेटा की है और इस दौरान किसी प्रतिभागी में कोई नकारात्मक असर प्रून्स का सेवन का नहीं देखा गया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*