भूल से भी दही के साथ ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए होता है बेहद खतरनाक

दही हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। दही ज्यादा लोगों के भोजन का नियमित हिस्सा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें दही के साथ खाने से नुकसान हो सकता है। वैसे तो दही का इस्तेमाल हर घर में अच्छी तरह से किया ही जाता है हर पानी में दही का भी इस्तेमाल किया जाता है। वही हमारे डाइजेस्ट सिस्टम के लिए बहुत अच्छी होती है या हमारे खाने को बहुत जल्दी पचाने में मदद करती है दही में विटामिन कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा बहुत पाई जाती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र के साथ पेट से जुड़ी सारी समस्याएं भी दूर होती है कई लोग ऐसे हैं। जो हर दिन खाना है में दही का सेवन करते हैं कुछ लोग दही को अपनी डाइट में निश्चित तौर पर खाते हैं अलग-अलग तरह के दही का उपयोग अलग-अलग तरह से किया जाता है। जैसे कि सादा दही मीठा दही छाछ या फिर दही का रायता अलग-अलग तरह से लोग इसका सेवन करते हैं लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि दही के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से आपको परहेज करना चाहिए। जो हमारे को विपरीत प्रभाव देता है और आपको फायदे की जगह पर नुकसान पहुंचा सकता है तो आइए जानते हैं कि चीजों को दही के साथ मिलाकर खाने से बचना चाहिए नहीं तो यह आपको पहुंचा सकती है बहुत ज्यादा नुकसान।

दूध के साथ दही का सेवन
कभी भी ना करें आपको हम बता देना चाहते हैं कि दूध और दही दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन दोनों का एक साथ सेवन करना आपको मुसीबत में डाल सकता है अगर आप ऐसा करते हैं तो एसिडिटी गैस और उल्टी की समस्या आपको घेर सकती है।

उड़द की दाल के साथ दही
कभी भी भूल कर उड़द की दाल के साथ दही का सेवन करने से आपको बचना चाहिए इन दोनों एक का साथ में सेवन शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है यह आपके पाचन तंत्र को भी खराब कर सकता है।

दही के साथ प्याज
दही के साथ प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है दरअसल इन दोनों की तासीर अलग-अलग होती है प्याज की तासीर गर्म होती जबकि दही की तासीर ठंडी होती है दोनों का एक साथ अभी अभी हम सेवन करते हैं तो दाद खाज खुजली एग्जिमा सोरायसिस त्वचा और पेट से संबंधित सारी परेशानी हमें गैर सकते हैं इसलिए भूल कर दिया ऐसा ना करें।

आम के साथ ना करें दही का सेवन
आपको बता देना चाहते हैं कि भूल कर भी आम के साथ दही का सेवन नहीं करते दोनों शरीर के लिए टॉक्सिक बन जाते हैं क्योंकि इनकी ताजे एक दूसरे से बहुत ज्यादा अलग होती है और यह दोनों मिलकर जहरीले पदार्थ में परिवर्तित हो जाती जो हमारे सर के अनुसार बचा सकता है।

दही के साथ मछली का सेवन
आपको बता देना चाहते कि दही किशन मछली खाने से आपको बचना चाहिए यदि आप दही के साथ मछली खाते तो आपको कई तरह की बीमारी होने का खतरा एक साथ हो सकता है साथ ही साथ आपको पेट संबंधित सारी परेशानी उत्पन्न हो सकती है और आपकी हालत बहुत ज्यादा खराब हो सकती है।

टाली और भूनी चीजों के साथ भूलकर भी ना करे
दही का सेवन आपको बताना चाहते कि तेरी और बनी चीजों के साथ दही का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए प्रोपराइटर ओके सर आप सदा ही खाते लेकिन इससे आपकी पाचन तक प्रभावित होता है रात को नुकसान पहुंच सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*