दांतों की अच्छी तरह सफाई करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, होंगे दांत चमकदार

आंख नाक और कान की तरह दांत भी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जैसे जीब हमें तमाम तरह के स्वादिष्ट पदार्थों का टेस्ट से परिचय कराती है तो वहीं दातों के जरिए हम इन पदार्थों को चबाते हैं। लिहाजा दांतों की देखभाल हमारे लिए बहुत आवश्यक है इन की सफेदी और आपकी मुस्कुराहट बरकरार रखने के लिए आपको दातो में लगभग 2 बार तो ब्रश करना जरूरी है। अक्सर लोग दांतों के पीलेपन की समस्या से परेशान रहते हैं ऐसा ज्यादातर प्लाक की परत जम जाने के कारण होता है । यह आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है पुराने दौर के लोग अपने दांतो को साफ करने के लिए विशिष्ट पौधे की टहनियों का इस्तेमाल करते थे और देश की तमाम हिस्सों में इस परंपरा को आज भी अपनाया जाता है। हम आपको बता दें कि ब्रश करना और आयुर्वेदिक तरीके से दांत साफ करना में बहुत अंतर है अगर आपके भी दांत हो गए हैं पीले तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जो ना सिर्फ आपके दांतों में सफेदी लाएगा बल्कि बैक्टीरिया और दुर्गंध को भी दूर करने में मदद करेगा।

संतरे का छिलका– संतरा वैसे तो स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है वहीं इसका छिलका भी बहुत काम आता है दांतो के पीलापन से निजात पाने के लिए संतरे का छिलका असरदार है आप संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें और इस पाउडर से रात में दांत रगड़े इससे दांतों में पीलापन दूर होगा।

नमक और बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल– अगर आपके दांतों में प्लाक जम गया है तो इसे निकालने के लिए नमक और बेकिंग सोडा गुणकारी होगा दरअसल नमक और बेकिंग सोडा में एसिड की बहुत मात्रा पाया जाता है जो कि दांत में जमे टर्टर को निकालेगा इसके लिए नमक और बेकिंग सोडा को नारियल के तेल या सरसों के तेल में मिलाएं और दांत में रगड़े।

एलोवेरा जेल– एलोवेरा जेल हमारी स्वास्थ्य से लेकर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दांतों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से दांत में जमीन प्लाक व गंदगी को आसानी से निकाला जा सकता है इसके लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस और ग्लिसरीन मिक्स करके, रात में सोने से पहले दांत में रगड़े और धोकर सो जाए इससे आपके मसूड़ों में ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ेगा।

केले का छिलका– दांतो को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए केले का छिलका फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आपको केले के छिलके का सफेद वाला भाग दांतों पर रगड़ना है इसमें पोटेशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि दांतों के लिए फायदेमंद है और पीलापन दूर करेगा

हल्दी और सरसों का तेल– हल्दी और सरसों का तेल दांतो की सफाई करने के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है इसके लिए आप एक चम्मच तेल में आधा चम्मच हल्दी को मिलाएं और दातों में मसाज करें ऐसा करने से दांत साफ होंगे और मसूड़ों से खून बहना बंद होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*