दांत, मसूड़ो और मुंह की पूरी तरह सफाई करने के लिए जरूर आजमाए ये घरेलू उपाय

दातों की सफाई रखना मसूड़ों की सफाई रखना और पूरे मुंह की सफाई रखना अत्यंत आवश्यक है। यह हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जिसका खयाल और सही देखभाल रखना अत्यंत आवश्यक है। मुंह के द्वारा ही हम सारी चीजों का सेवन करते हैं। ऐसे में यदि हमारे मुंह में विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होंगे तो यहां हमारे अंदर के स्वास्थ्य को भी खराब करने के लिए कारगर होगा। इसलिए अपने मुंह की अच्छी तरह से सफाई करना अत्यंत आवश्यक है। भारत एक ऐसा देश है जहां पर आयुर्वेद को बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है ऐसे में मुंह और दांतों की सफाई करने के लिए आयुर्वेद में बहुत से ऐसे नुस्खे बताए गए उपाय बताए गए हैं जिनको आजमा कर आप अपने मुंह के स्वास्थ्य को अच्छा कर सकते हैं। प्राचीन काल से आयुर्वेद हमारे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने और निरोगी रखने के लिए तरह-तरह के जतन और उपाय बताते आ रहा है। आयुर्वेद शरीर की संपूर्ण चिकित्सा पद्धति है जिसका इस्तेमाल शरीर मन और आत्मा के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए किया जाता है ऐसे में अपने दांतों को और मुंह को स्वस्थ रखने के लिए भी आप आयुर्वेद के बता कुछ नियम और उपायों को आजमा सकते हैं यह आपको फायदा पहुंचाएगा।

मुंह की सफाई के लिए फायदेमंद है आयुर्वेदिक उपाय

मुंह की सफाई
मुह मे विभिन्न प्रकार के जर्मस बैक्टीरिया से बचाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी आजमा सकते हैं दांतों में कीड़े लग जाना दांतों में दर्द होना, दांतों का सड जाना, मुंह से दुर्गंध आना, मसूड़ों में सूजन आना, मसूड़ों में दर्द रहना, मसूड़ों से खून आना जैसी समस्याएं लगी रहती है या हमारे गलत खान-पान और मुंह की सफाई में ध्यान न देने की वजह से ही होता है। ऐसे में इन सब के लिए हम डॉक्टर के पास जाने लगते हैं लेकिन इसके फलस्वरूप हमें वह की बीमारियों से आजाद नहीं मिल पाती है आयुर्वेदिक नुस्खों के इस्तेमाल से आपको साइड इफेक्ट कभी कोई खतरा नहीं होता। यदि आप मुंह के सफाई आयुर्वेदिक के अनुसार करेंगे तो यह आपके दांतों को अच्छा रखने के लिए बहुत कारगर है। मुंह से दुर्गंध दातों की सफाई ना होने की वजह से कई बार तो समाज में लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ता है इस समस्या से बचने के लिए आप अपने मुंह की सफाई पर जरूर ध्यान दें और यदि आप मुझे सफाई के लिए आयुर्वेदिक उपाय ओ का इस्तेमाल करेंगे तो और भी कारगर है।

आयुर्वेदिक नुस्खों से करें अपने मुंह और दांतों की अच्छी तरह से सफाई

इस प्रकार करें दातों की अच्छी तरह से सफाई
आयुर्वेदिक दृष्टि से देखा जाए तो मुंह की सफाई दांत की सफाई, मसूड़ों की सफाई करना अत्यंत आवश्यक होता है। आप इसकी सफाई करने के लिए कम से कम 2 मिनट तक अच्छी तरह से आपको कंटिन्यू ब्रश करना होगा मुंह के हर कोने की सफाई आपको एक बराबर करनी होगी अपने दांतो की दरारों पर विशेष रूप से साफ सफाई पर ध्यान दें अगर आप चाहे तो आयुर्वेदिक उपाय जैसे कि नीम, दातुन, बबूल का भी इस्तेमाल आप अपने दांतो को साफ करने के लिए कर सकते हैं यह भी बहुत कारगर है।

नमक का करें इस तरह इस्तेमाल
दातों को सफाई करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय में नमक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा कारगर बताया गया है। आयुर्वेद में नमक और पानी का इस्तेमाल बहुत सी बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है ऐसे में मुंह की सफाई करने के लिए भी आप तो नमक और पानी का इस्तेमाल कर सकते अगर पानी में नमक मिलाकर इसका उपयोग आप दांत को साफ करने और दांत को सेंसिटिविटी की समस्या से निजात दिलाने के लिए कर सकते हैं साथ ही साथ या मुंह के खराब नतीजों को खत्म कर देता है और आप की सेंसिटिविटी को भी ठीक कर देता है।

मसूड़ों की समस्याओं से निजात पाने के लिए करें यह उपाय
आयुर्वेद में बहुत से ऐसे उपाय बताया जाए जो मसूड़ों की विभिन्न प्रकार की समस्याएं जैसे मसूड़ों से खून आना मसूड़ों में सूजन आना मसूड़ों में दर्द रहना मसूड़ों का सड जाना जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बताया गया है कि आप लॉन्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं। लॉन्ग हमारे दांत दर्द और मसूड़ों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत कारगर दांतो के दर्द मसूड़ों में सूजन की स्थिति में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लॉन्ग के तेल का इस्तेमाल करने की सलाह चिकित्सक भी दांत दर्द मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं में देते हैं मुंह से दुर्गंध आने की स्थिति में भी आप लोगों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस प्रकार करें तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल
दांतो को मजबूत और अच्छा रखने के लिए आप तुलसी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल रात को मजबूत रखने के लिए बहुत कारगर है दांतों और मसूड़ों से खून निकलने की समस्या में भी आप तुलसी का उपयोग कर सकते हैं तो जाना तुलसी के कुछ पत्ते चबाने से दांत स्वस्थ रहेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*