दांत दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए कारगर है प्याज, ऐसे करें इस्तेमाल

दांत हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। दातों में किसी भी प्रकार की परेशानी हमें बहुत ज्यादा परेशान कर देती है। ऐसे में मुंह की सफाई पर ध्यान नहीं देना उल्टा सीधा खानपान और समय खाना मीठा ज्यादा खाना जैसी चीजों की वजह से हमारे दांतों में परेशानियां उत्पन्न होने लगती है मसूड़ों में समस्याएं आने लगती है। ऐसे में देखा जाए तो दांत की परेशानी में दातों का दर्द देना दांतो का टूटना यह सब परेशानी बहुत असहनीय परेशानियों में से एक है कैविटी, बैक्टीरियल इनफेक्शन, कैल्शियम की कमी, दातों के अच्छे से सफाई ना करना यह सब परेशानियों की वजह से ही दांतों की समस्या आपको देखने को मिलती है। दांतों की समस्या एक ऐसी समस्या होती है जो आप को शहर से बाहर हो जाती है और इस समस्या के वजह से हमारा चैन से रहना तक का नहीं हो पाता है। ऊपर से खानपान भी बहुत मुश्किल हो जाता है इसलिए इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए हम डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो डॉक्टर के पास जाने से डरते हैं,, लेकिन डॉक्टर की सलाह से अगर कोई भी दवाई आप लेते हैं तो यह आपके दांत के दर्द को तुरंत राहत दिला देती है। इसके अलावा यदि आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपाय को करके भी अपने दांत के दर्द को ठीक कर सकते हैं। ऐसे में अलग-अलग तरह के नुस्खे हैं जो हमें पता है लेकिन आज हम आपको कुछ खास बात बताने जा रहे हैं। प्याज प्याज हमारे किचन में आसानी से मिल जाने वाला एक सब्जी में से एक है जिसका इस्तेमाल हम खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं और हर घर में प्याज आसानी से मिल जाने वाला पदार्थ भी है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप दा प्याज का इस्तेमाल करके दांत दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

इस तरह करें प्याज का इस्तेमाल मिलेगा दांत दर्द से तुरंत राहत

आप इस बात को सुनकर पूरी तरह से हैरान होंगे कि दांत दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए प्याज का भी इस्तेमाल किया जा सकता है यह बात पूरी तरह से सजग प्याज का इस्तेमाल करके आप अपने दांत के दर्द को आसानी से दूर कर सकते हैं।

इस तरह करें प्याज का इस्तेमाल आप
प्याज का इस्तेमाल करके दांत दर्द से छुटकारा पा सकते हैं आपको हम बता दें कि प्याज में ऐसे बहुत से गुण मौजूद हैं जो आपके दांत दर्द की परेशानी को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होने की वजह से यह दांतो के दर्द और दातों में होने वाली बैक्टीरियल इनफेक्शन को ठीक करने के लिए बहुत कारगर दांत के दर्द की परेशानी होने पर आप प्याज का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आप प्याज को दो टुकड़ों में काट लें अब इसे अपने दांतो के नीचे कुछ समय के लिए चबाए इसके अलावा प्याज के रस को अपने दांतों के दर्द वाले जगह पर लगा सकते हैं ऐसा करने से आप के दर्द को आराम मिलने लग जाएगा।

नमक के साथ करें प्याज के रस का इस्तेमाल
आप दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्याज के रस के साथ नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों का मिश्रण आपके दांत दर्द को तुरंत ही ठीक कर देगा इसके लिए प्याज को दो टुकड़ों में आपको काट लेना है अब इसमें थोड़ा-सा नमक मिलाकर अपने दांतों पर अच्छी तरह से मसाज करना है कुछ समय के लिए आप उसे ऐसे ही रहने दें उसके बाद आप ही से साफ कर लें ऐसा करने से आपको दादर से थोड़े ही दिनों में आराम मिलने लग जाएगा।

नींबू का रस और प्याज का रस और नींबू का रस के मिश्रण का भी उपयोग
दांत दर्द को दूर करने के लिए कर सकते हैं या मसूड़ों के परिजनों को भी दूर करने के लिए बहुत कारगर है इसके लिए नींबू के रस और नमक को अच्छी तरह से आप को मिक्स कर लेना अभी से प्याज के फ्लाइट की मदद से अपने दांतों पर रगड़ने है ऐसा कुछ देर तक आप जरूर करें इसके बाद आपको आपके दांत दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा साथ में यदि आपको दांत दर्द कैविटीज की वजह से हुआ है तो आप कैविटी से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*