सेहत

कम उम्र के लोगों को भी आ सकता है हार्ट अटैक, इस प्रकार रखें अपने दिल का ख्याल

हम सभी इसी सोच में रहते हैं की हार्टअटैक और दिल से जुड़ी बीमारियां बड़े उम्र के लोगों में बुजुर्गों में ज्यादा होती है। अब तक आपने लोगों को यही कहते हुए सुना होगा कि एक उम्र के बाद ही हार्ट अटैक की आशंका होती है या फिर उन लोगों में इसकी आशंका सबसे ज्यादा होती है जिनके परिवार में या बीमारी पहले से हो,, लेकिन आज हम आपको बता देना चाहते हैं कि हार्ट अटैक की बीमारी सिर्फ और सिर्फ बड़े उम्र के लोगों में नहीं छोटे से छोटे और कम से कम उम्र के लोगों में भी आजकल देखने को बहुत ज्यादा मिलती है। ऐसे में अब जरूरी हो गया है कि अपने हृदय का ध्यान हमें शुरू से ही रखना चाहिए,, नहीं तो या परेशानी कभी भी खड़ी हो सकती है।

आजकल की बुरी लाइफस्टाइल की वजह से ही कम उम्र के लोगों में या परेशानी देखने को मिलती है जो कि कम उम्र में ही लोग हॉट को डैमेज करने वाले चीज जैसे कि स्मोकिंग, अल्कोहल, जंक फूड का सेवन अत्यधिक कर रहे हैं बहुत ज्यादा तनाव और परेशानी झेल रहे। जिसकी वजह से हार्ट अटैक की संभावना कम उम्र के लोगों में बढ़ गई है अगर हम अपनी लाइफ स्टाइल में नियमित तौर पर कुछ सुधार नहीं करेंगे तो यह बीमारी बढ़ती ही चली जाएगी।

जाने आख़िर क्यों होता है कम उम्र में हार्ट से जुड़ी बीमारियां
कम उम्र के लोगों में भी हॉट से जुड़ी बीमारी आज तक सबसे ज्यादा देखने को मिलती है कम उम्र में से ही हमें अपने दिल की बीमारियों से बचना आजकल बहुत जरूरी हो गया है। कम उम्र में होने वाले लगभग 80% दिल के द्वारों को आप रोक सकते हैं इसके लिए बस आपको कुछ टिप्स ओं को आजमाना है।
■हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार आपको धूम्रपान, अल्कोहल, शराब जैसी चीजों से बिल्कुल दूर रहना है।
■ स्वस्थ आहार आपको लेना है।।■एक्सरसाइज आपको करना है।
■मोटापा बिल्कुल भी बढ़ने नहीं देना है।
■ब्लड प्रेशर शुगर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना है।
ऐसे ही करने से आप कम उम्र में हाइट की बीमारियों से बच सकते हैं।

जाने आखिर दिल की बीमारी होने के पीछे कौन-कौन से हो सकते हैं कारण
दिल की बीमारी होने के पीछे अनेकों कारण हो सकते लेकिन यदि या कम उम्र में हो रही है तो यह आपके लिए मुसीबत का कारण है। हार्ड डिसीज देखा जाए तो मुख्य रूप से दामिनी की दीवार पर वसा कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के निर्माण के कारण होती है। इसका निर्माण कम उम्र में ही होने लगता है और उस जगह को ब्लॉक कर देता है जहां पर ह्रदय शरीर के ऊतकों को पर्याप्त रक्त पंप करने में असमर्थ हो जाती है इससे हृदय और रक्त वाहिनी संबंधी बीमारियां आप को जकड़ लेती है।

जाने कौन से संकेत देता है हृदय जब होता है आपको ह्रदय की बीमारियां

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बहुत से लक्षण आपको दिखाई दे सकते हैं जब आपको दिल से जुड़ी बीमारियां होने लगती है ऐसे में इन संकेतों और लक्षणों को आपको गौर करके ध्यान देना चाहिए ताकि आप समय रहते अपने हृदय से जुड़ी बीमारियों को दूर कर सके–
■यदि आपको थोड़ी सीढ़ियां चढ़ते ही सांस फूलने लग जाए।
■एक्सरसाइज करने के दौरान आपके सीने में दर्द हो एनजाइना महसूस हो।
■सांस लेने में दिक्कत हो।
■पसीना आना
■घबराहट आना
■एपिग्रेस्टिक साफ होना जैसी चीजें इस बात का संकेत है कि आपको यह दिल से जुड़ी बीमारियां घेर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker