नरक चतुर्दशी के दिन यमराज पूजा के साथ करें ये उपाय, मिलेगा हनुमान जी की कृपा

दीपावली कुछ ही दिनों में आने वाला है। दीपावली 5 दिन का पर्व होता है। पहले दिन धनतेरस दूसरे दिन नरक चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है। नरक चौदस दीपावली के 1 दिन पहले मनाई जाती है नरक चतुर्दशी को छोटी दीवाली भी कहा जाता है ऐसा माना जाता है कि कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के विधि विधान से पूजा करने वाले व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से सौंदर्य की प्राप्ति होती है इसीलिए इसे रूप चौदस भी कहा जाता है,, तथा शाम के समय यमराज की पूजा करने से नरक की यातनाओ, अकाल मृत्यु का भय खत्म होता है, इसलिए इसे नरक चौदस कहा जाता है। साथ ही इस दिन मां काली की पूजा भी की जाती है ऐसा माना जाता है कि इस दिन मां काली की पूजा अर्चना करने से शत्रु पर विजय की प्राप्ति होती है इसलिए इससे काली चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है।

इस वर्ष नरक चतुर्दशी का शुभ दिन
नरक चतुर्दशी का पर्व धनतेरस के अगले दिन यानी छोटी दिवाली को मनाया जाता है। इस वर्ष नरक चतुर्दशी 3 नवंबर 2021 बुधवार को है। नरक चतुर्दशी 3 नवंबर 2021 बुधवार को सुबह 9:00 बचकर 2 मिनट से आरंभ होगा और 4 नवंबर 2021 गुरुवार को सुबह 6:03 पर समाप्त होगा, दोपहर 1:35 से 2:17 तक विजय मुहूर्त रहेगा पूजा पाठ के लिए यह सबसे सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है।

नरक चौदस के दिन अवश्य करें ये आसान उपाय

■रूप चौदस के दिन सबको सूर्योदय से पहले उठकर स्नान कर लेना चाहिए अगर नदिया किसी जलाशय में स्नान करना संभव है तो वहां करें नहीं तो घर पर शुद्ध जल से स्नान करें।

■सूर्योदय से पहले उठकर हल्दी चंदन बेसन शहद केसर और दूध का उबटन बना ले और फिर स्नान करके पूजा करें ऐसा माना जाता है कि इन उपायों को करने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

■जिन लोगों के जीवन में आए दिन संकट आते रहते हैं समस्याएं परेशानी उनका पीछा नहीं छोड़ती है और ऐसे लोग जो बहुत परेशान रहते हैं उन्हें नरक चौदस के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाना चाहिए ऐसा माना जाता है कि चोला हनुमान जी को बहुत ही प्रिय है इसे चढ़ाने से सारे संकटों को वह हर लेते हैं।

■यदि आपकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई है और सुधरने का नाम नहीं ले रही है तो नरक चौदस के दिन आप इस पीपल के 11 पत्तों पर श्री राम जी का नाम लिख कर उसकी माला बनाकर हनुमान जी को पहनाये साथ ही अपनी समस्या के समाधान की प्रार्थना करें इससे आपकी परेशानी दूर होगी।

■नरक चतुर्दशी के दिन हनुमान जी को गुलाब की माला चढ़ाएं। इसके बाद नारियल पर स्वास्तिक बनाते हुए नारियल को हनुमान जी के चरणों में अर्पित करें साथ ही उन्हें पांच देसी घी की रोटियों का भोग लगाएं इससे आपका जो बुरा समय चल रहा है वह उससे आपको छुटकारा मिलेगा और दुश्मनों से भी आपको छुटकारा मिलेगा।

■नरक चौदस के दिन यदि आप हनुमान जी को बेसन के लड्डू बूंदी के लड्डू भोग चढ़ाते हैं इससे आपको संकटों से मुक्ति मिलेगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*