नींबू का इस तरह सेवन करने से आपको वजन कम करने में मिलेगी मदद, जानिए कैसे

खट्टा और जूसी फल नींबू ना केवल आपके स्वाद के लिहाज से अच्छा है बल्कि यह आपका वजन भी कम करने के लिए लाभदायक है। दरअसल नींबू में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो कि आपके शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देगा, इसके अलावा रोज नींबू खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत तरह से लाभदायक है नींबू का रस गर्मी के लिए बहुत बढ़िया ड्रिंक माना जाता है जिसे लोग कभी भी कहीं भी पीना पसंद करते हैं और पी सकते हैं नींबू के बारे में अच्छी बात यह है कि यह बहुमुखी व घटक है इसके अलावा नींबू में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और अम्लीय तत्व बहुत मात्रा में पाई जाती है, जो कि आपकी स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं किस तरह नींबू का सेवन करके आप अपना वजन घटा सकते हैं।

इस तरह करें नींबू का सेवन:
नींबू का चाय– नींबू का चाय आपका वजन घटाने के लिए फायदेमंद होगा एक कप चाय में दो से तीन नींबू के बूंदे डालकर पिए। इसमें फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है और यह शरीर को टोन करेगा।

सलाद और नींबू का रस– अपने सलाद में नियमित मात्रा में नींबू को निचोड़ कर खाए यह आपको स्वादिष्ट लगने के साथ-साथ चटपटा स्वाद देगा। बल्कि वजन भी तेजी से घटाने में मदद करेगा।

नींबू अदरक शिकंजी– वजन घटाने के लिए अदरक और नींबू से बनी शिकंजी पिए। यह वेट लॉस ड्रिंक आपका वजन तेजी से घटाएगा और पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में भी मदद करेगा, दो नींबू का रस और अदरक के रस को एक गिलास पानी में डालकर गुनगुना गर्म करें। अब इसमें दो नींबू के छिलके डालें और उबाले, छानकर इस ड्रिंक को खाना खाने के बाद पिए।

गुनगुना नींबू पानी– गर्मी के मौसम में तो नींबू पानी सुपर ड्रिंक माना जाता है। इसे पीना सभी लोग पसंद करते हैं लेकिन वजन कम करने के लिए आप खाली पेट नींबू पानी पिए यह आपकी फैट बर्न करने में मदद करेगा और उर्जा देगा।

नींबू के सेवन से सेहत को अन्य फायदे
नींबू वजन घटाने के अलावा भी स्वास्थ्य को बहुत से फायदे पहुंचाता है। नींबू मेटाबॉलिज बूस्ट करने का काम करता है जो कि आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा। इसके अलावा यह इम्यूनिटी को मजबूत करेगा और डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखेगा। यदि आपको स्किन से जुड़ी समस्या जैसे दाग, धब्बे, खुजली तो भी नींबू के सेवन से आप उन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*