त्वचा से लेकर नाखून तक बहुत फायदेमंद है नींबू के बीज और छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल

नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है या किसी को भी बताने की जरूरत नहीं है। विभिन्न प्रकार की परेशानी है जैसे कि पेट में खराबी एसिडिटी गैस जैसी समस्याओं में नींबू सबसे ज्यादा कारगर होता है इसके अलावा इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को शरीर की बढ़ाता है। साथ ही साथ मेटाबॉलिज्म को बूष्ट करता है। आपके सर दर्द को दूर पड़ता है। साथ ही साथ आपके पेट को साफ करने का काम खून को साफ करने का काम भी करता है इसके अलावा सबसे जरूरी है त्वचा और बालों के लिए भी बहुत गुणकारी होता है यह तो हिंदू की बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस नींबू के छिलके और भी जिसे हम आसानी से बाहर फेंक दिया करते हैं जिसका उपयोग हम करना ही नहीं जानते उसके क्या फायदे हो सकते हैं तो आपको आज हम बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार नींबू के बीज और नींबू के छिलके आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं बहुत से शारीरिक तकलीफ को दूर करने के लिए और परेशानियों को दूर करने के लिए नींबू के बीज छिलके बहुत फायदेमंद है तो चलिए जानते हैं इसके गुण और फायदे के बारे में—

नींबू के बीज और छिलकों के फायदे

किसी भी प्रकार के दर्द का इलाज है नींबू के बीज
नींबू को एक बहुत ही अच्छा दर्द निवारक माना जाता है ऐसे में नींबू के बीज आपके हर प्रकार के दर्द को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं नींबू के बीजों में सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है यह बहुत सी दवाइयां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है बहुत ही दर्द वाली दवाइयों में इसका इस्तेमाल किया ही जाता है यह दर्द को जड़ से खत्म कर देता है ऐसे में आप नींबू के बीज का सेवन कर सकते हैं नींबू के बीजों का पेस्ट बनाकर भाव वाली जगह पर यदि आप लगाएंगे तो यह आपके हर प्रकार के दर्द और घाव को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

स्किन की सारी परेशानियों को दूर करता है
आपको बता दें कि नींबू का रस जिस तरह हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है उसी प्रकार नींबू के बीज और नींबू का छिलका भी हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो विभिन्न प्रकार के सजा संबंधी परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है।

अच्छे नाखून के लिए है उपयोगी
अच्छे नाखून रखने के लिए और बार-बार यदि आपके नाखून टूट जाते हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप नींबू के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप नाखून को चमकदार बनाना चाहते हैं तो भी आप नींबू के बीच का पेस्ट इसमें लगा सकते हैं इसमें यदि आप टी ट्री ऑयल ऑयल और एसेंशियल ऑयल की कुछ बंदे मिलाएंगे तो यह आपके नाखून को चमकदार बनाने के लिए बहुत कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*