नींबू पानी है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद लेकिन अत्यधिक सेवन से हो सकते हैं कुछ नुकसान, जाने इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में

गर्मियों का मौसम आ गया है और अब हम ऐसी चीजों का सेवन करेंगे जो हमारे पेट को ठंडक प्रदान करें। ऐसे में नींबू पानी भी हर जगह जगह पर आसानी से हमें गर्मियों के मौसम में दिख जाने वाला पदार्थ है। नींबू पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए वैसे तो बहुत ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि आपको बता दें कि नींबू में बहुत से ऐसे औषधि गुण मौजूद हैं इसलिए यह हमारे स्वास्थ्य अनेकों तरह से फायदा भी पहुंचाता है। वहीं अगर हर दिन नींबू पानी का सेवन आप करते हैं तो भी यह आपके लिए अच्छा है लेकिन दिन में सिर्फ एक बार ही नींबू पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है। किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ के अती आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे में नींबू के पानी का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना भी आप को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि नींबू में विटामिन सी, थायमीन, नियासीन, विटामिन बी, विटामिन बी सिक्स, विटामिन बी और विटामिन पाए जाते इसलिए स्वास्थ्य के लिए तो बहुत अच्छा होता लेकिन नींबू पानी का सेवन मात्रा में ही अच्छा होता है। अत्यधिक मात्रा में आप को नुकसान पहुंचा देते हम आपको बताने जा रहे हैं नींबू पानी के फायदे के बारे में अत्यधिक सेवन से नुकसान के बारे में।

जाने नींबू पानी के सेवन के फायदे
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है इस नींबू पानी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करता है साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बहुत ज्यादा बढ़ाता है इस जो लोग ज्यादा बीमार है तूने नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद
नींबू के पानी का रोज सेवन करना आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं साथ ही से विटामिन सी में मौजूद होता और यह दोनों ही हमारी स्किन को अच्छा और स्वस्थ रखने के लिए बहुत कारगर होते है।

एनर्जीटिक रखता है
शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए भी नींबू पानी का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसलिए इसका सेवन यदि आप एक बार दिन में करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

बॉडी को हाइड्रेट रखता है
गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी अक्सर हो जाती है ऐसे में आप अपने बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भी नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

पाचन तंत्र के लिए भी है फायदेमंद
अच्छे पाचन तंत्र के लिए और पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भी नींबू पानी का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद है नींबू में हाइड्रोक्लोरिक नामक एसिड पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत रखने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

दिल संबंधी बीमारियों को करता है दूर
नींबू पानी का अत्यधिक सेवन दिल संबंधी विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर या कॉलेज ट्रोल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी बहुत कारगर होता है इसलिए आप इसका सेवन नियमित तौर पर जरूर करें।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या को करता है दूर
लोगों को लो ब्लड ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें भी न्यू पानी बहुत फायदेमंद होगा यह उनके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने का काम करता है।

पानी के अत्यधिक सेवन से होते हैं यह नुकसान

■अत्यधिक मात्रा में यदि आप नींबू पानी का सेवन करेंगे तो पेट संबंधी परेशानियां जैसे कि पेट दर्द और पेट में जलन जैसी समस्या भी उत्पन्न कर सकता है।
■जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या हमेशा बनी रहती है उन लोगों को अत्यधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।
■अत्यधिक मात्रा में यदि आप नींबू पानी का सेवन करेंगे तो या आपके हड्डियों को कमजोर कर देगा क्योंकि इसमें एसिडिटी मौजूद होता है जो कि आप की हड्डी को कमजोर करते हैं।
■ नींबू मैं ऑफिस लेट भी होता है जिसके वजह से यह शरीर में क्रिशटल बन जाता है जो आगे जाकर किडनी स्टोन और गौर स्टोन की परेशानी लेकर आ सकता है।
■ जिन लोगों को माइग्रेन की शिकायत होती है उसे अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*