नीम का इस तरह इस्तेमाल करके पाएं डैंड्रफ से छुटकारा

ठंड के मौसम में बालों में डेंड्रफ होना आम बात है बाल अगर गंदे रह जाए या उनकी नियमित रूप से सफाई ना किया जाए तो डेंड्रफ होना तो तय है डैंड्रफ की समस्या से बालों का झड़ना खुजली व रूखापन भी होता है वैसे बाजार मे डैंड्रफ को दूर करने के बहुत सारे प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट में पैसा खर्च करने के बावजूद भी परमानेंट छुटकारा नहीं मिल पाता लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीम का उपयोग डैंड्रफ दूर करने के लिए सबसे प्रभावी उपयोग में से एक है जिसे आप ट्राई कर सकती हैं नीम आयुर्वेदिक दवा का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसका उपयोग बहुत सी दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है इसी तरह इसका उपयोग बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट बनाने के लिए भी किया जाता है यह आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा आइए जानते हैं किस तरह नीम का इस्तेमाल करके आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

इस तरह करें नीम का इस्तेमाल
चबाए नीम पत्ती– सुनने में यह थोड़ा अजीब लगता है लेकिन नीम का पत्ती चबाकर खाने से आपको रूसी से छुटकारा मिलेगा बहुत से विशेषज्ञों का यह कहना है कि नीम की पत्ती को चबाना डैंड्रफ से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है यदि आप नीम की कड़वाहट को सहन नहीं कर सकते तो शहद या दूध के साथ नीम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

नीम का पानी– यह बेहद पुराना तरीका है नीम की पत्तियों में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण पाया जाता है यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करेगा साथ ही यह डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा, इसलिए आपको हर 2 दिन के बाद नीम के पानी से बालों को धोना चाहिए इसके लिए आपको क्या करना चाहिए हम आपको बताते हैं।

सबसे पहले पानी को उबालना है इसके बाद आपको इसमें नीम की 8 से 10 पत्तियां डालकर पति को रातभर भिगोकर रखें अब इसी पानी को अपने बालों में अच्छी लगाएं ऐसा करने से आपके बालों में खुजली नहीं होगी जोकि डैंड्रफ होने का कारण होती है और डैंड्रफ धीरे-धीरे खत्म होगा।

नीम और दही का हेयर मास्क– नीम की पत्तियों और मेथी दोनों में एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है इसमें कूलिंग प्रॉपर्टी भी होती है यह स्कैल्प को कूलिंग इफेक्ट देते है। वही दही बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर होता है इसे बनाने के लिए सबसे पहले मेथी दाने को पानी में 3 घंटे तक डुबोकर रख दें। इसी पानी में नीम की पत्तियां डालें। इसके बाद थोड़ा पानी की ड्रॉप्स डालकर मेथी दाने और नीम की पत्तियों को पीस लें इस पेस्ट में दही और नींबू का रस डालीए।

इस पेस्ट को लगाने से पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगा ले। फिर पेस्ट को बालों में एक घंटा लगा कर रख दे और फिर शैंपू से धो लें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*