नीलामी में 6.5 लाख में बिका कर्नाटक के मंदिर का ये नारियल

भारत के लोगों में भगवान के प्रति बहुत श्रद्धा और विश्वास होता है. कर्नाटक से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है. एक भक्त ने मंदिर में लगने वाली बोली में एक नारियल को 6.5 लाख रुपये में खरीद लिया. कर्नाटक के बगलकोट जिले के जमखंडी कस्बे के चिक्कालकी गांव में स्थित मंदिर में हर साल सावन महीने के अंतिम दिनों में नारियल की नीलामी होती है, जिसमें भक्त भारी मात्रा में शरीक होते हैं.

एक व्यक्ति को इस भाग्यशाली नारियल को अपने हाथ में रखने का मौका मिला. नारियल विजयपुरा जिले के टिक्‍कोटा गांव के रहने वाले एक फल विक्रेता ने खरीद लिया.

क्यों लगाई गई इतनी महंगी बोली
इस नारियल को खरीदने के लिए कई भक्तों द्वारा बोली लगाई गई. लेकिन फल विक्रेता महावीर ने सबसे बड़ी बोली लगाकर इसे खरीद लिया. बता दें कि भगवान मलिंगराय को शिव के नंदी का एक रूप माना जाता है और उनके पास रखे इस नारियल की भक्तों के बीच बहुत डिमांड है. यह दिव्य माना जाता है जिसे प्राप्त करने के लिए लोग बहुत पैसे खर्च कर देते हैं.

पहले कभी इस नारियल की बोली 10,000 रुपये से ज्यादा की बोली नहीं लगी. इस बार बोली 1,000 रुपये से शुरू हुई और देखते ही देखते 1,00,000 रुपये पार कर गई. इसके बाद एक भक्त ने 3,00,000 रुपये की पेशकश की. लेकिन महावीर ने 6.5 लाख में नारियल की बोली लगाई और इसे खरीद लिया. नारियल की बोली से जो भी पैसा प्राप्त होता है, उसका इस्तेमाल मंदिर के विकास और अन्य धार्मिक कार्यों में किया जाता है. महावीर ने बताया कि वह नारियल को अपने घर में रखेंगे और रोज उसकी पूजा करेंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*