आम या पपीता, जाने डायबिटीज और वजन कम करने के लिए क्या खाना है फायदेमंद

हमारे पांच फलों की सबसे ज्यादा वैरायटी पाई जाती है तमाम तरह के फल आसानी से हमें मिल जाते हैं सभी फलों के अपने-अपने अलग-अलग फायदे होते हैं। सभी पोषक तत्वों की मात्रा बहुत भरपूर होती है। साथ ही साथ सभी हमारी सेहत को अनेक तरह से फायदा पहुंचाते हैं। यदि बात की जाए आम और पपीता की तो आम और पपीता भी हर घर में आसानी से मिल जाता है और दोनों ही फल लोकप्रियता में सबसे ज्यादा फेमस है। गर्मियों का मौसम आ गया है ऐसे में आम का सेवन तो आप सब बहुत अधिक मात्रा में करते होंगे और पपीते का सेवन भी गर्मियों के मौसम में बहुत अधिक किया जाता आम और पपीते स्वास्थ्य के लिए तो बहुत फायदेमंद है ही लेकिन आपको बता दें कि औषधीय दृष्टि से देखा जाए तो यह और गुणकारी माने जाते यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों का हमसे दूर करने के लिए और जड़ से खत्म करने के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं। ऐसे में इन दोनों का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है लेकिन यदि बात की जाए दोनों में कौन सबसे ज्यादा फायदेमंद है तो यह बात थोड़ी अलग है आपको बता दें कि जो महिलाएं गर्भवती होती है वह आम का सेवन तो कर सकती है क्योंकि इसमें जो पोषक तत्व मिलते हैं वह आपके शिशु के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको पपीते का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, पपीते का सेवन करने से हमेशा ही बचना चाहिए। क्योंकि इसमें जो पोषक तत्व मौजूद होते हैं वह बच्चों के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं आम में पपीते की तुलना में अधिक कैलोरी मौजूद होती है पपीते में आम की तुलना में कुछ कम पोषक तत्व मौजूद होते हैं हालांकि इनमें पानी अधिक होता है आम का सेवन मात्रा में दिन में किसी भी समय किया जा सकता हैं,लेकिन पपीते का सेवन भोजन के बाद या रात में करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है इन दोनों में अलग-अलग तरह के सामने आते हैं ऐसे में आपको बता दें कि इनकी बनावट भी अलग-अलग तरह के ही होते हैं लेकिन यदि बात की जाए कम करने के लिए तो इन दोनों में सबसे ज्यादा कारगर कौन सा है यह जानने की जिज्ञासा हर किसी में होती है।

पपीते में पाए जाते हैं यह सभी पोषक तत्व
आपको बता दें कि सेहत के लिहाज से देखा जाए तो पपीता भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा मात्रा में सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं ऐसे में विटामिन सी की सबसे अच्छी मात्रा पाई जाती है इसके अलावा फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, चीनी और प्रोटीन भी बहुत अधिक मात्रा में होते हैं। इसके अलावा टैनिक एसिड, विटामिन ए, मैग्नीशियम, फोलेट, कॉपर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। पपीते में अल्फा बीटा कैरोटीन न्यूट्रियम लाइकोपीन कैल्शियम और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

आम में पाए जाते हैं यह सभी पोषक तत्व
आप में भी भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं या गर्मियों के मौसम में मिलने वाला पल है ऐसे में आम के गुण जानकर आप पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे आम में विटामिन ए विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं इसके अलावा प्रोटीन, फाइबर, चीनी और काम भी बहुत अधिक मात्रा में होते हैं। सोडियम, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, कैलशियम, मैग्निशियम, जिंक, सेलेनियम, फास्फोरस और मैग्नीज भी इसमें भरपूर मात्रा में होते हैं आप में लाइकोपीन, न्यूटीन, कोलीन और महंगी फेरी सभी एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

वजन कम करने के लिए कौन है आम और पपीते में ज्यादा बेहतर
दोनों ही सेहत के लिए हाथ से बहुत बेहतर है लेकिन यदि बात की जान वजन कम करने की तो दोनों में कौन बेहतर है। इस बात का सवाल सभी के मन में उठता है अगर हम बात करें फाइबर सामग्री की तो 1.00 ग्राम में 1.30 ग्राम जबकि पपीते में 1.70 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। आम में पपीते की तुलना में चीनी की मात्रा भी अधिक होती है आप में 30.70 ग्राम चीनी होती जबकि पपीते में 7.82 ग्राम चीनी मौजूद होती है। आम में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जबकि पपीते में 10.2 ग्राम होता है। दोनों फलों में पानी की भी मौजूद होता है जिसमें आप में एक 3.4 सिक्स ग्राम और पपीते में 8.0 ग्राम होता है। आम में 314 किलो कैलोरी होती जबकि पपीते में 258 किलो कैलोरी होती है।

दिमाग तेज करने में कौन है ज्यादा फायदेमंद
आम पपीते की बात की जाए तो कौन दिमाग के लिए ज्यादा बेहतर है यह आज हम आपको बताएंगे हम आपके दिमाग के लिए अच्छा है इसमें ग्लूटामाइन एसिड होता है जो याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

आयरन का भंडार होता है आम
आम में विटामिन और मिनरल्स का भंडार मौजूद होता है ऐसे में यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में हमारी बहुत मदद करता आम में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो शरीर को एनीमिया और आयरन की कमी से निपटने के लिए बहुत मदद करती है।

पपीता दिल के लिए ज्यादा फायदेमंद आपको बता देना चाहते हैं की पपीता दिल के लिए बहुत फायदेमंद है फलों में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है जो दिल के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है विटामिन एक ऑक्सीकरण एजेंट के रूप में काम करता है जो कोलेस्ट्रॉल को रक्त वाहिकाओं का दीवार पर जमने से रोकता है।

सूजन कम करने के लिए है पपीता
पपीते में बहुत से गुण मौजूद हैं ऐसे में सूजन रोटी गुण भी मौजूद होते हैं और दर्द से राहत दिलाने के लिए भी सूजन ज्यादा फायदेमंद है सूजन को कम करने और जोड़ों की परेशानी को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद पपीता इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*